भारत बनाम श्रीलंका: बेंगलुरु टेस्ट का पहला दिन गेंदबाजों के नाम, कुल 16 विकेट गिरे, भारत की पकड़ मजबूत


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, बेंगलुरु
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Sat, 12 Mar 2022 09:23 PM IST

सार

बेंगलुरु टेस्ट में पहले दिन से ही गेंदबाजों का दबदबा रहा। पहले श्रीलंकाई गेंदबाजों ने भारत को 60 ओवरों के अंदर आउट किया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी श्रीलंका के छह बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।  
 

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
– फोटो : सोशल मीडिया

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस डे-नाइट टेस्ट का पहला दिन गेंदबाजों के नाम रहा। पहले श्रीलंकाई गेंदबाजों ने भारत को 60 ओवरों के अंदर आउट किया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी श्रीलंका के छह बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। मैच के पहले दिन कुल 16 विकेट गिरे और 338 रन बने। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद मैच में भारत की पकड़ मजबूत हो चुकी है और यह टेस्ट भी लगभग तीन दिन में खत्म हो सकता है। 

बेंगलुरु में जिस अंदाज में पहले दिन विकेट गिरे हैं, उसके बाद यह मैच तीन दिन में खत्म होता दिख रहा है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत के 252 रन के जवाब में श्रीलंका ने छह विकेट गंवाकर 86 रन बना लिए हैं। भारत के पाल 166 रन की बढ़त है, जबकि श्रीलंका के आखिरी चार विकेट बचे हुए हैं। 

भारत की आक्रामक बल्लेबाजी

डे-नाइट टेस्ट में टॉस जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 10 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिर गया। मयंक अग्रवाल चार रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद 29 रन पर भारत का दूसरा विकेट गिरा जब कप्तान रोहित 29 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद भी भारतीय टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। श्रेयस अय्यर ने एक छोर पर आक्रामक अंदाज में रन बनाए और 98 गेंदों में 92 रन की बेहतरीन पारी खेली। उनके अलावा पंत ने 39 रन बनाए। 

इस मैच में पहले दिन से ही स्पिन गेंदबाजों को खासी मदद मिल रही है और भारत के आठ विकेट स्पिन गेंदबाजों के नाम रहे। तेज गेंदबाजों को सिर्फ एक विकेट मिला और एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। श्रीलंका के लसिथ इंबुलडेनिया ने और प्रवीन जयविक्रमा ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं धनंजय डे सिल्वा को एक विकेट मिला। सुरंगा लकमल ने भी एक विकेट अपने नाम किया। इस मैच में श्रीलंका ने कुल 59.1 ओवर की गेंदबाजी की, लेकिन तेज गेंदबाजों ने सिर्फ 11 ओवर किए। वहीं स्पिन गेंदबाजों ने 48.1 ओवर में आठ विकेट झटके। 

अय्यर का कमाल

इस मैच में श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी और मुश्किल पिच पर भारत का स्कोर 250 के पार पहुंचाया। भारत के 252 में से 92 रन अकेले अय्यर के बल्ले से निकले। वो अंत में बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए। उनकी इस पारी में 10 चौके और चार छक्के शामिल थे। अय्यर के अलावा भारत के बाकी 10 बल्लेबाजों ने मिलकर 18 चौके और दो लगाए। अय्यर के अलावा सिर्फ रोहित शर्मा और अक्षर पटेल  ही इस मैच में छक्का लगा पाए। अगर अय्यर का स्कोर हटा दिया जाए तो टीम इंडिया इस पारी में 150 के स्कोर पर सिमट सकती थी। उन्होंने इससे पहले टी-20 सीरीज में भी बेहतरीन बल्लेबाजी की थी।  

भारत के तेज गेंदबाजों ने किया कमाल

बेंगलुरु टेस्ट में स्पिन गेंदबाजों को पहले दिन से ही बहुत ज्यादा मदद मिल रही है, लेकिन भारत के लिए तेज गेंदबाजों ने कमाल किया। बुमराह ने तीन और शमी ने दो विकेट अपने नाम किए। इसके बाद अक्षर पटेल ने भी श्रीलंकाई टीम को एक झटका दिया। श्रीलंका का पहला विकेट दो रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद 14 रन तक तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। 28 रन पर चौथा विकेट गिरा और 50 रन के स्कोर पर आधी श्रीलंकाई टीम पवेलियन लौट चुकी थी। मैथ्यूज के अलावा श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया। मैथ्यूज 43 रन बनाकर आउट हुए। 

पिच को देखते हुए यह मैच भी तीन दिन के अंदर खत्म होना लगभग तय लग रहा है। मैच के दूसरे और तीसरे दिन स्पिन गेंदबाजों को और मदद मिलेगी। ऐसे में जल्द ही दोनों टीमों के विकेट गिरेंगे। हालांकि, श्रीलंका की टीम फॉलोआन बचा चुकी है और यह मैच सिर्फ तीन पारियों में नहीं खत्म होगा। भारत को इस मैच की तीसरी पारी खेलनी होगी। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks