इंडियन आर्मी को कल मिलने जा रहे हैं 288 जांबाज अफसर


देहरादून. आईएमए की पासिंग आउट परेड शनिवार को देहरादून में होने जा रही है. इस साल 150 रेग्युलर और 133 टेक्निकल कोर्स से पासआउट होकर 288 अफसर देश-सेवा के लिए तैयार हैं. जबकि मित्र देशों के 89 कैडेट्स पासआउट होकर अपनी-अपनी सेना का अभिन्न अंग बनेंगे. एक भव्य समारोह के दौरान कैडेट्स के परिजनों की उपस्थिति में पासिंग आउट परेड की सैरेमनी का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान सेना के बड़े अफसर भी मौजूद रहेंगे.

जानकारी के अनुसार इस बार सबसे ज्यादा उत्तरप्रदेश के 50 कैडेट्स पास होकर अफसर बनने जा रहे हैं. वहीं उत्तराखंड के 33 कैडेट्स पासआउट होंगे. वहीं विदेशी कैडेट्स की बात की जाए तो अफगानिस्तान के सबसे ज्यादा 43 कैडेट्स पासआउट होने जा रहे हैं. जबकि भूटान के 18, तजाकिस्तान के 19, भूटान के 18 कैडेट्स पासआउट होंगे.

रिव्यूयिंग ऑफिसर के तौर पर इस बार पासिंग आउट परेड में लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर, जीओसी-इन-सी, साउथ वेस्टर्न कमांड पासिंग आउट परेड में शामिल होंगे. आईएमए से पासआउट होना हर कैडेट का सपना होता ऐसे में शनिवार का दिन इन सभी कैडेट्स और इनके परिजनों के लिए यादगार दिन होगा. जिसके लिए आईएमए प्रशासन भी पूरी तैयारी में लगा है. सुबह 6 बजे से आईएमए की पासिंग आउट परेड शुरू होगी. जिसके लिए प्रेमनगर से रूट भी दोपहर 12 बजे तक के लिए डायवर्ट रहेंगे.

कहां से कितने कैडेट
उत्तरप्रदेश 50
उत्तराखण्ड 33
हरियाणा 25
बिहार 28
राजस्थान 20
आंध्रप्रदेश 2
त्रिपुरा 2
ओडिशा 2
मणिपुर 1
अरूणाचल प्रदेश 1
असम 1
झारखंड 1

मित्र देशों के पासआउट होने वाले कैडेट्स
अफगानिस्तान 43
भूटान 18
तजाकिस्तान 1
तन्जानिया 1
किर्गिस्तान 1
नेपाल 1
मालदीव 3
श्रीलंका 3

Tags: Dehradun news, Indian army



Source link

Enable Notifications OK No thanks