U19 WC Final: वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी हुए मालामाल, BCCI ने दी बड़ी सौगात


एंटिगा. भारतीय अंडर-19 टीम (Indian Under-19 Team) वर्ल्ड कप में अपराजेय रही. टीम ने शनिवार रात खेले हुए फाइनल में (Under-19 World Cup) इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया. इसके साथ टीम ने 5वीं बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता. मैच में (India vs England) इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 189 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया (Team Inida) ने लक्ष्य को 47.4 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया. टीम की कमान यश धुल (Yash Dhull) के पास थी. टाइटल जीतने के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने खिलाड़ियों के अलावा सपोर्ट स्टाफ के लिए बड़ी घोषणा की. भारत ने 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता.

बोर्ड सचिव जय शाह (Jat Shah) ने फाइनल में भारत की जीत के बाद ट्वीट किया, ‘अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करके खिताब जीतने वाले अंडर-19 टीम के सदस्यों को बीसीसीआई 40-40 लाख रुपए का नकद पुरस्कार और सपोर्ट स्टाफ को 25-25 लाख रुपए देगा. आपने हमें गौरवान्वित किया है.’ मालूम हो कि पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) भी टीम के साथ वेस्टइंडीज में थे. उन्होंने खिलाड़ियों के साथ खूब समय बिताया.

बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भी खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए जाने के संबंध में सोशल मीडिया पर घोषणा की. गांगुली ने लिखा, ‘अंडर-19 टीम के खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ और सेलेक्टर्स को इतने शानदार तरीके से वर्ल्ड कप जीतने के लिए बधाई. हमारे द्वारा 40 लाख रुपए के पुरस्कार की घोषणा प्रशंसा का एक छोटा सा प्रतीक है, लेकिन उनके प्रयास इससे परे हैं. शानदार खेल.’

कैफ से लेकर धुल तक

अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब (U19 WC Final) जीतने वाले भारतीय कप्तानों की बात करें तो सबसे पहले 2000 में मोहम्मद कैफ ने भारत को चैंपियन बनाया था. 2008 में विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम दूसरा खिताब जीतने में सफल रही. 2012 में उन्मुक्त चंद ने, 2018 में पृथ्वी शॉ ने और अब यश धुल की कप्तानी में टीम ने फाइनल जीता. भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 3 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता. लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलिया को भारत ने सेमीफाइनल में ही पटखनी दे दी थी.

यह भी पढ़ें: U19 WC: भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार खिताब जीता, इंग्लैंड को रौंदा, बावा और रशीद का दमदार खेल

फाइनल मैच में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले राज बावा (Raj Bawa) प्लेयर ऑफ द मैच रहे. उन्होंने 5 विकेट झटके. इसके अलावा जब 4 विकेट खोकर टीम संघर्ष कर रही थी. तब उन्होंने ना सिर्फ महत्वपूर्ण 35 रन बनाए बल्कि निशांत सिंधु के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करके जीत भी पक्की की.

Tags: BCCI, England, India under 19, Jay Shah, Raj Bawa, Sourav Ganguly, Team india, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks