U19 WC: भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार खिताब जीता, इंग्लैंड को रौंदा, बावा और रशीद का दमदार खेल


एंटिगा. भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार (Indian Under-19 Team) अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. टीम ने फाइनल में (Under-19 World Cup) इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया. टॉस जीतकर पहले खेलते हुए इंग्लिश टीम (IND U19 vs END U19) 44.5 ओवर में 189 रन पर सिमट गई. तेज गेंदबाज राज बावा (Raj Bawa) ने 31 रन देकर 5 विकेट झटके. यह फाइनल में किसी गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है. इसके अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार (Ravi Kumar) ने भी 4 विकेट लिए. जवाब में भारत ने लक्ष्य को 47.4 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया. कप्तान यश धुल (Yash Dhull) वर्ल्ड कप जीतने वाले दिल्ली के तीसरे कप्तान हैं. इससे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) और उन्मुक्त चंद भी खिताब दिला चुके हैं. इंग्लिश टीम दूसरा खिताब जीतने से चूक गई.

190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. दूसरी ही गेंद पर अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) शून्य पर आउट हुए. इससे पहले उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 278 रन बनाए थे. इसके बाद हरनूर सिंह (Harnoor Singh) और उप-कप्तान शेख रशीद (Shaik Rasheed) ने टीम को संभाला. दोनों ने स्कोर को 49 रन तक पहुंचाया. लेकिन हरनूर एक भी फिर बड़ी पारी नहीं खेल सके और 21 रन बनाकर आउट हो गए.

रशीद अर्धशतक लगाकर हुए आउट

शेख रशीद और यश धुल ने स्कोर को 95 रन तक पहुंचाया. लेकिन इसके बाद दोनों जल्दी-जल्दी आउट हाे गए. रशीद ने सेमीफाइनल के बाद फाइनल में भी अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 84 गेंद पर 50 रन बनाए. 6 चौके जड़े. वहीं धुल 32 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हुए. उनके आउट होने के बाद स्कोर 4 विकेट पर 97 रन हो गया.

निशांत सिंधु और बावा ने जीत पक्की की

4 विकेट गिरने के बाद निशांत सिंधु और राज बावा ने मोर्चा संभाला. दोनों ने 5वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करके टीम पक्की कर दी. दोनों ने 67 रन जोड़े. राज बावा 54 गेंद पर 35 रन बनाकर आउट हुए. 2 चौका और एक छक्का लगाया. कौशल तांबे एक रन बनाकर आउट हुए. सिंधु 50 और दिनेश बाना 13 रन बनाकर नाबाद रहे. बाना ने छक्का लगाकर जीत दिलाई. जेम्स सेल्स, थॉमस एस्पिनवाल और जोशुआ बॉयडेन को 2-2 विकेट मिले.

रियू ने खेली अर्धशतकीय पारी

इससे पहले टॉस जीतकर पहले खेलने इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. टीम ने 91 रन 7 विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में लग रहा था कि टीम 100 रन तक सिमट जाएगी. लेकिन जेम्स रियू (95) ने अर्धशतक लगाकर टीम को संभाला. राज बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर पांच विकेट लिए. रवि कुमार ने 34 रन देकर 4 विकेट चटकाए. रियू और जेम्स सेल्स (34*) ने 8वें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की और स्कोर 200 रन के करीब ले गए.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG U19 WC Final: कौन हैं राज बावा, जिसने अंग्रेजों को घुटने टेकने पर किया मजबूर

रवि ने दूसरी ओवर में दिलाई सफलता

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे ही ओवर में झटका दिया. रवि ने जैकब बेथेल (2) को सस्ते में आउट किया. इसके बाद जॉर्ज थॉमस ने राजवर्धन हेंगारगेकर के अगले ओवर में एक छक्के और दो चौकों समेत 14 रन निकाले. रवि ने एक बार फिर भारत को सफलता दिलाते हुए कप्तान टॉम प्रेस्ट को शून्य पर पवेलियन भेजा. रवि ने पहले 2 ओवर में 2 विकेट लिए. इंग्लैंड का स्कोर 11वें ओवर में 3 विकेट पर 37 रन था. स्कोर 50 रन होने से पहले विलियम लक्सटन ने बावा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे दिया. फिर रेहान अहमद ने बावा की गेंद पर पहली स्लिप में ताम्बे को कैच दिया.

Tags: England, India under 19, Nishant Sindhu, Raj Bawa, Ravi Kumar, Shaik Rasheed, Team india, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks