U19 WC Final Highlights: दिनेश बाना ने छक्के से दिलाया वर्ल्ड कप, कोहली के बराबर पहुंचे यश धुल


एंटिगा. यश धुल (Yash Dhull) की कप्तानी में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. टीम ने फाइनल में (Under-19 World Cup) इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया. टीम इंडिया (Team India) ने रिकॉर्ड 5वीं बार खिताब पर कब्जा किया. इंग्लैंड की टीम टॉस जीतकर पहले खेलते हुए सिर्फ 189 रन पर सिमट गई. तेज गेंदबाज राज बावा ने 5 विकेट झटके. रवि कुमार ने भी 4 विकेट लिए. जवाब में भारत ने लक्ष्य को 47.4 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया. विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बाना ने लगातार 2 छक्के लगाकर जीत दिलाई. इंग्लैंड का 24 साल बाद खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं हो सका. यश धुल ने विराट कोहली (Virat Kohli) की बराबरी कर ली है. दोनों खिलाड़ी दिल्ली के हैं और बतौर कप्तान अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता. फाइनल मैच इस तरह से भारत ने जीता…

-इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बढ़त बनाने की कोशिश की, लेकिन टीम ने पहले 10 ओवर में 2 विकेट गंवा दिए. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने दोनों विकेट झटके. कप्तान टॉम प्रीस्ट शून्य पर आउट हुए. यहीं से इंग्लिश टीम लड़खड़ा गई.

– 11वें से 20वें ओवर के बीच भी इंग्लिश बल्लेबाज कुछ खास खेल नहीं दिखा सके और 4 विकेट गंवा दिए. इसके बाद टीम का बड़े स्कोर तक पहुंचना मुश्किल हो गया. इस दौरान चारों विकेट तेज गेंदबाज राज बावा को मिले. 20 ओवर के बाद स्कोर 6 विकेट पर 70 रन था.

– जेम्स रियू ने 95 और जेम्स सेल्स ने नाबाद 34 रन बनाकर टीम काे संभालने की कोशिश की. दोनों ने 8वें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की. एक समय स्कोर 7 विकेट पर 184 रन था. 7 ओवर का खेल बाकी था. ऐसे में लगा कि इंग्लिश टीम 230 रन तक पहुंच सकती है.

-रवि कुमार ने 44वें ओवर में इंग्लैंड को 2 झटके दिए. फिर राज बावा ने अंतिम विकेट के लिए रूप में अपना 5वां विकेट झटका. इंग्लैंश की पूरी टीम 44.5 ओवर में 189 रन पर सिमट गई. भारतीय गेंदबाजों ने अतिरिक्त के रूप में सिर्फ 6 रन दिए. भारत ने 7 गेंदबाजों को आजमाया. 4 गेंदबाजों की इकोनॉमी 4 या उससे कम की रही. राज बावा ने 31 रन देकर 5 विकेट लिए. रवि कुमार ने 34 रन देकर 4 विकेट लिए.

-लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. पारी की दूसरी गेंद पर अंगकृष रघुवंशी शून्य पर आउट हो गए. इस मैच से पहले वे एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 278 रन के साथ भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे.

-हरनूर सिंह और उप-कप्तान शेख रशीद ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया. 15 ओवर के बाद स्कोर एक विकेट पर 40 रन था. 50 रन 19वें ओवर में पूरे हुए. हालांकि 49 रन के योग पर हरनूर 21 रन बनाकर आउट हुए. एक बार फिर इंग्लिश टीम की उम्मीद जगी.

– शेख रशीद ने शानदार अर्धशतक लगाया. उन्होंने कप्तान यश धुल के साथ मिलकर स्कोर 95 रन तक पहुंचाया. 97 रन तक दोनों आउट हो गए. इसके बाद निशांत सिंधु और राज बावा ने 67 रन की साझेदारी करके जीत पक्की कर दी. बावा 54 गेंद पर 35 रन बनाकर आउट हुए.

यह भी पढ़ें: U19 WC: भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार खिताब जीता, इंग्लैंड को रौंदा, बावा और रशीद का दमदार खेल

– सिंधु 54 गेंद पर 50 रन बनाकर नाबाद रहे. 5 चौका और एक छक्का लगाया. विकेटकीपर दिनेश बाना ने एक बार फिर आक्रामक पारी खेली. 5 गेंद पर 13 रन बनाकर नाबाद रहे. 2 छक्का लगाया. 48वें ओवर में जेम्स सेल्स की लगातार 2 गेंद पर 2 छक्का लगाकर उन्होंने जीत पक्की कर दी.

Tags: Dinesh Bana, England, India under 19, Nishant Sindhu, Raj Bawa, Ravi Kumar, Shaik Rasheed, Team india, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks