Indian Railway: आज भी रेलवे ने कैंसिल की 120 ट्रेनें, किन रेलगाड़ियों पर हुआ असर, चेक करें लिस्‍ट


हाइलाइट्स

कैंसिल होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं.
रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है.
NTES app पर भी कैंसिल ट्रेनों की सूची उपलब्‍ध है.

नई दिल्‍ली. रेलगाड़ियों के रद्द होने का सिलसिला जारी है. बुधवार, 3 अगस्‍त को भी मेन्टेनेंस और परिचालन दिक्‍कतों के चलते भारतीय रेलवे ने 120 ट्रेनों को रद्द कर दिया. इसके अलावा 18 ट्रेनों का सोर्स स्‍टेशन बदला गया है और 20 को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. पिछले काफी दिनों से बारिश और अन्‍य कारणों से बड़ी संख्‍या में ट्रेनें रद्द हो रही हैं.

कैंसिल होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. रद्द हुई ज्‍यादातर रेलगाड़ियां आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पंजाब, नई दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, पश्चिम बंगाल, असम, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार और राजस्थान जाने वाली हैं.

ये भी पढ़ें-  रेलयात्र‍ियों के लिए अच्‍छी खबर, अब सप्‍ताह में पांच दिन चलेगी रांची एक्‍सप्रेस ट्रेन, नोट कर लें पूरी डिटेल

ऐसे ऑनलाइन लें रद्द ट्रेन की जानकारी 
भारतीय रेलवे रद्द हुई ट्रेनों की सूची अपनी वेबसाइट पर उपलबध करता है. इसलिए अगर आपको भी रेलयात्रा करनी है तो घर से निकलने से पहले आपको ट्रेन का स्‍टेटस जरूर जान लेना चाहिए. स्‍टेटस जानने की सुविधा रेलवे ऑनलाइन उपलब्‍ध कराता है. रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट करके ली जा सकती है. हम यहां आपको भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका बता रहे हैं.

  • सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
  • रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-  IRCTC Tour Package: सस्ते में बोधगया, राजगीर और नालंदा घूमने का मौका, आईआरसीटीसी लाया खास टूर पैकेज

गाड़ी रद्द होने पर पैसे वापस
अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो यात्री टिकट के पैसे वापस लेने के हकदार होते हैं. जिन यात्रियों ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराया होता है, उन्‍हें टिकट रिफंड के लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे भुगतान किया गया है. रिजर्वेशन काउंटर से खरीदे टिकट को कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक कैंसि‍ल किया जा सकता है. अगर पैसेंजर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसलेशन चार्ज काट लेता है. हर एक रिजर्वेशन कैटेगरी के लिए कैंसलेशन चार्ज अलग-अलग हैं.

Tags: Business news in hindi, Indian Railway news, Indian Railways, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks