Indian Railways : ट्रेनों के टाइम टेबल में होगा बदलाव, कई ट्रेन होंगी बंद, कुछ के बदलें जाएंगे रूट


नई दिल्‍ली. Indian Railways News :  कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में अब दिनोंदिन कमी आ रही है. इसी को देखते हुए अब भारतीय रेलवे ने भी रेल परिचालन (Train Operation) को पूरी गति से चलाने के लिए कमर कस ली है. रेलवे अब ट्रेनों के टाइम टेबल (Train Time Table) और रूट्स की समीक्षा कर रहा है. इसी समीक्षा में रेलवे के बाद ही अब रेलवे ने कुछ ट्रेनों को बंद करने और कुछ का रूट बदलने का फैसला लिया है.

मुरादाबाद रेल मंडल ने तो तीन ट्रेनों के परिचालन पर अघोषित रूप से रोक भी लगा दी है. गौरतलब है कि कोविड-19 का रेलवे पर बहुत बुरा असर पड़ा है. एक समय तो अधिकतर ट्रेन्‍स के पहिए ही इस महामारी ने थाम दिए थे. अभी तक भी रेलवे पूरी क्षमता से गाडियां नहीं चला पाया है.

ये भी पढ़ें :  करना चाहते हैं विदेशी शेयर बाजारों में निवेश तो जान लीजिए ये Tax Rules, बड़े काम की है ये जानकारी

इसलिए हो रहा बदलाव

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार रेलवे द्वारा की गई समीक्षा में सामने आया है कि कुछ रूट्स पर जरूरत से ज्‍यादा ट्रेन चल रही हैं तो कुछ रेलमार्गों पर यात्री ज्‍यादा हैं और ट्रेनों की संख्‍या कम है. वहीं कुछ ऐसे रूट्स हैं जहां कोविड के कारण ज्‍यादा गाडियां चला दी गईं थी, जिनकी जरूरत अब नहीं. इसलिए अब रेलवे ने गैर जरूरी ट्रेनों को बंद करने की तैयारी में है.

ये होगा बदलाव

जिन रुट्स पर ट्रेनों की संख्या अधिक है और यात्री कम हैं, ऐसे रेलमार्गों से कुछ ट्रेनों को हटाया जाएगा और उन रूट्स पर लगाया जाएगा  जहां यात्रियों की संख्‍या के मुकाबले ट्रेन कम चल रही हैं.  रेलवे ने विचार किया है कि कुछ ट्रेनें एक घंटे के अंतराल पर एक स्थान से दूसरी जगह जाती हैं. अमृतसर –हावड़ा (AMRITSAR – HOWRAH Train Route) के बीच एक घंटे के अंतराल पर पंजाब मेल (Punjab Mail) और डुप्लीकेट पंजाब मेल चलती है. रेलवे ने इसमें से एक ट्रेन को गैर जरूरी ट्रेन माना है. ऐसे में रेलवे ने टाइम टेबल पर अपना फोकस शुरू कर दिया है. पिछले साल नवंबर में जारी टाइम टेबल से मुरादाबाद रेल मंडल होकर चलने वाली डुप्लीकेट पंजाब मेल, रामनगर-हरिद्वार एक्सप्रेस व सियालदाह-दिल्ली एक्सप्रेस (Sealdah-Delhi Express) का नाम हटा दिया गया.

ये भी पढ़ें :   Indian Railways: हावड़ा और मुंबई रूट पर हवा से बात करेंगी ट्रेनें, इस स्‍पीड से ट्रेनों को दौड़ाने की तैयारी

इसी तरह से रेलवे जिस रूट पर कम ट्रेनें हैं वहां ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की तैयारी में है. लखनऊ हरदोई दिल्ली होकर कई ट्रेनें है. इस रूट पर चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को लखनऊ से बक्शी का तलाब, सीतापुर, रोजा होकर दिल्ली तक चलाया जाना प्रस्तावित है. इसके लिए टाइम टेबल भी बनाया गया है. मौजूदा समय में कोहरे के कारण डबल डेकर ट्रेन बंद है.

Tags: Indian railway, Indian Railway news

image Source

Enable Notifications OK No thanks