भारतीयों ने पिछले साल रोजाना मोबाइल फोन पर बिताए 4.7 घंटे, रिपोर्ट में हुआ खुलासा…


साल 2021 में भारतीय स्मार्टफोन यूज़र्स ने प्रतिदिन अपना लगभग 4.7 घंटे का वक्त मोबाइल फोन पर बिताया है, जिसकी जानकारी मोबाइल ऐप एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म App Annie की रिपोर्ट में दी गई है। बता दें, यह तीसरा साल है जिसमें यूज़र्स के बीच स्मार्टफोन की यूसेज लगातार बढ़ती जा रही है, जिसकी प्रमुख वजह कोरोना वायरस महामारी को माना जा सकता है। इसके अलावा, ऐप्स डाउनलोड के मामले में भी 20 टॉप मोबाइल मार्केट्स की लिस्ट में भारत ने दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके अलावा, फाइनेस ऐप्स भारत में काफी पॉपुलर हैं, जिसे 1 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड प्राप्त हुए हैं।

मोबाइल ऐप एनालिटिक्स सर्विस App Annie की State of Mobile 2022 की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि साल 2021 में भारत में स्मार्टफोन यूज़र्स ने डेली लगभग 4.7 घंटे का समय अपने डिवाइस पर बिताया है, जो कि साल 2020 में प्रतिदिन 4.5 घंटे था और साल 2019 में यह समय 3.7 घंटे तक का था। हालांकि, इस लिस्ट में भारत से आगे ब्राजील, इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया के स्मार्टफोन यूज़र्स निकले। जी हां, रिपोर्ट के मुताबिक इन देशों के लोगों ने डेली 5 या फिर इससे ज्यादा घंटे का समय अपने मोबाइल फोन पर निकाला है। मेक्सिको भी इस लिस्ट में भारत से आगे है, जहां के लोगों ने साल 2021 में रोज़ाना 4.8 घंटे का समय अपने फोन पर गुज़ारा है।
 

mobile

साल 2021 में ज्यादातर देशों के स्मार्टफोन यूज़र्स ने अपना ज्यादा से ज्यादा समय वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स पर बिताया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ऐप्स डाउनलोड की बात करें, तो 27 मिलियन ऐप्स डाउनलोड के साथ भारत इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर स्थित है। यही नहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत में फाइनेंस ऐप्स, जॉब सर्च से जुड़ी ऐप जैस Apna और फूड डिलीवरी ऐप्स डाउनलोड में वृद्धि देखने को मिली है।

रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि साल 2021 में भारत में iOS App Store पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला कीवर्ड “Whatsapp+” रहा है। इसके बाद लोगों ने “Zoom” और “Google Meet” जैसे कीवर्ड को ऐप स्टोर पर सर्च किया। कई आईफोन यूज़र्स ने भारत में “WhatsApp Business” और “Call recorder for iPhone free” को भी सर्च किया।

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks