भारत का आईटी खर्च 2022 में 5.5% की दर से बढ़ेगा: गार्टनर


बेंगालुरू: भारत में आईटी खर्च 2022 में $ 105.2 बिलियन होने का अनुमान है, जो साल-दर-साल 5.5% की वृद्धि है, गार्टनर ने कहा। इसमें कहा गया है कि 2022 में दुनिया भर में आईटी खर्च 4.5 ट्रिलियन डॉलर, 2021 से 5.1% की वृद्धि का अनुमान है। ओमाइक्रोन संस्करण के संभावित प्रभावों के बावजूद, डिजिटल बाजार समृद्धि के लिए उच्च उम्मीदों के साथ आर्थिक सुधार प्रौद्योगिकी निवेश को बढ़ावा देना जारी रखेगा।

आईटी सेवा खंड, जिसमें परामर्श और प्रबंधित सेवाएं शामिल हैं, 2022 में दूसरी सबसे अधिक खर्च वृद्धि होने की उम्मीद है, जो 2021 से 7.9% ऊपर $1.3 ट्रिलियन को छू रही है। व्यापार और प्रौद्योगिकी परामर्श खर्च, विशेष रूप से, 2022 में 10% बढ़ने की उम्मीद है। .

गार्टनर के शोध उपाध्यक्ष जॉन-डेविड लवलॉक ने कहा, “2022 सीआईओ के लिए भविष्य की वापसी का वर्ष है। वे अब पिछले दो वर्षों में महत्वपूर्ण, अल्पकालिक परियोजनाओं से आगे बढ़ने और ध्यान केंद्रित करने की स्थिति में हैं। इसके साथ ही, स्टाफ कौशल अंतराल, वेतन मुद्रास्फीति और प्रतिभा के लिए युद्ध सीआईओ को अपनी डिजिटल रणनीतियों को आगे बढ़ाने के लिए परामर्शदाताओं और प्रबंधित सेवा फर्मों पर अधिक भरोसा करने के लिए प्रेरित करेगा।”

2025 के माध्यम से, संगठन बाहरी सलाहकारों पर अपनी निर्भरता बढ़ाएंगे, क्योंकि परिवर्तन की अधिक तात्कालिकता और त्वरित गति संगठनों की डिजिटल व्यावसायिक महत्वाकांक्षाओं और उनके आंतरिक संसाधनों और क्षमताओं के बीच की खाई को चौड़ा करती है, गार्टनर के अनुसार।

यह भी पढ़ें: आईटी हायरिंग अभी भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों के पक्ष में है

गार्टनर के वरिष्ठ शोध निदेशक नवीन मिश्रा ने कहा, “2022 एक विकास वर्ष है क्योंकि भारतीय सीआईओ भारत में चल रहे ओमाइक्रोन डर के बावजूद अपनी दीर्घकालिक डिजिटल पहल में तेजी लाते हैं।” “गार्टनर का 2022 भारतीय सीआईओ और आईटी नेता सर्वेक्षण कृत्रिम में बढ़ते निवेश को इंगित करता है। इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग क्षमताएं, बिजनेस इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स, और डिजिटल बिजनेस सॉल्यूशंस।”

इन निवेशों के साथ, उनके वैश्विक साथियों की तरह, भारतीय सीआईओ को भी कौशल की कमी के साथ चुनौती दी जाएगी, जिससे बाहरी सेवा भागीदारों पर निर्भरता बढ़ जाएगी। यह आईटी सेवा खंड पर खर्च को बढ़ावा देगा, 2021 की तुलना में 9% की वृद्धि का अनुमान है। क्लाउड-आधारित सॉफ़्टवेयर खपत भारत में सॉफ़्टवेयर सेगमेंट में 15% की वृद्धि के लिए सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक होगी, जबकि पेंट-अप डेटा सेंटर प्रौद्योगिकियों की मांग 2022 में डेटा सेंटर सेगमेंट में 4% की वृद्धि लाएगी।

लवलॉक ने कहा, “यह क्लाउड के साथ विशेष रूप से मार्मिक होगा क्योंकि यह डिजिटल महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने और हाइब्रिड काम का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में कार्य करता है।” “गार्टनर को उम्मीद है कि बड़े संगठनों के विशाल बहुमत अगले कुछ में अपनी क्लाउड रणनीति विकसित करने के लिए बाहरी सलाहकारों का उपयोग करेंगे। वर्षों।”

2020 में, एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर बाज़ार के भीतर, क्लाउड बाज़ार पहली बार गैर-क्लाउड बाज़ार से बड़ा हो गया, जो आंशिक रूप से कोरोनावायरस महामारी के कारण हुआ। 2025 तक, यह गैर-क्लाउड बाजार के आकार से दोगुना होने की उम्मीद है। क्लाउड 2022 में एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर सेगमेंट में लगभग सभी 11% खर्च वृद्धि के लिए ज़िम्मेदार है क्योंकि संगठन निरंतर लचीलेपन और चपलता का समर्थन करने के लिए अपने सॉफ़्टवेयर स्टैक को सॉफ़्टवेयर-एज़-ए-सर्विस (SaaS) में अपग्रेड करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks