कोविड मैनेजमेंट में भारत का प्रदर्शन बेहतर, AIIMS एक्सपर्ट ने कहा- वैक्सीनेशन समेत कई मोर्चों पर तेजी से हुआ काम


नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के दौरान भारत कोविड प्रबंधन (Covid Management) को लेकर एक विजेता के रूप में उभरा है और देश ने मानवीय भावना का प्रदर्शन किया. यह टिप्पणी एम्स में न्यूरोलॉजी और न्यूरोसाइंस के विभाग अध्यक्ष डॉ पद्मा श्रीवास्तव ने की. उन्होंने देश में कोविड महामारी के खिलाफ टीकाकरण के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने से जुड़े मुद्दों पर यह बात की.

दरअसल बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित ऑनलाइन सेशन “टीकाकरण का महत्व और कोविड प्रबंधन” पर डॉ पद्मा श्रीवास्तव ने अपने विचार रखे. इस सेशन में कोविड मैनेजमेंट, वैक्सीनेशन, कोरोना के लंबी अवधि से संबंधित लक्षण और प्रभाव पर चर्चा की गई. इस दौरान प्रतिभागियों ने कई सवाल किए.

वहीं देश में कोरोना से जुड़े हालात पर बोलते हुए डॉ पद्मा श्रीवास्तव ने कहा कि, मुझे गर्व है कि मैं ऐसे देश से हूं जहां हमें कोविड के खिलाफ लड़ाई और महामारी से जुड़े प्रबंधन में सबसे आगे रखा गया. इस महामारी का देश ने सकारात्मक के साथ मुकाबला किया और एक विजेता के तौर पर उभरा. मुझे विश्वास है कि कोरोना महामारी से हमें आगे भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: देश में कब तक आ सकती है कोरोना की अगली लहर? कोविड टास्क फोर्स के ऑफिसर ने बताया

इस दौरान डॉ पद्मा श्रीवास्तव ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों से जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की अपील की. इसके अलावा उन्होंने नागरिकों से कोविड अनुरुप व्यवहार का पालने करने को भी कहा. वैक्सीनेशन इस महामारी से लड़ने का एक अहम हथियार है.

उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले दिनों में हम वैक्सीन के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएंगे, जैसा कि भारत सरकार ने इस संबंध में वादा किया है. हमारे पास देश में निर्मित स्वदेशी वैक्सीन होंगी और हमें इसके लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना होगा. बल्कि हम अन्य देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे.

Tags: AIIMS, Corona vaccination, Coronavirus



Source link

Enable Notifications OK No thanks