मनी लॉन्ड्रिंग केस में नवाब मलिक गिरफ्तार, UP के चौथे चरण में हुआ 60% मतदान; पढ़ें 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) को ईडी ने हिरासत में ले लिया है. मलिक के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यह कार्रवाई की गई है. ईडी ने बुधवार को राकंपा नेता से लंबी पूछताछ की थी, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का चौथा चरण पूरा हो चुका है. इस दौरान राज्य में 60 फीसदी मतदान हुआ. कोरोना वायरस महामारी के चलते निलंबित अंतरराष्ट्रीय उड़ाने जल्द ही शुरू हो सकती है. फिलहाल, इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुआ है. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- महाराष्‍ट्र: 3 मार्च तक ED की रिमांड में नवाब मलिक, ट्वीट कर कहा- तुम्हारा वक्त है…हमारा दौर आएगा!
महाराष्ट्र (Maharashtra) के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) को मनी लॉन्ड्रिंग के केस में 3 मार्च तक के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है. मलिक को बुधवार को ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार किए जाने के बाद मंत्री नवाब मलिक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया गया, ‘न डरेंगे और न झुकेंगे. 2024 के लिए तैयार रहिए.’ कुछ देर बाद एक और ट्वीट में लिखा गया, ‘कुछ ही देर की ख़ामोशी है फिर शोर आएगा… तुम्हारा तो सिर्फ वक़्त है हमारा दौर आएगा !!’

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- 15 मार्च से फिर शुरू हो सकती हैं नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, जारी हुए नए दिशा-निर्देश
कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद से करीब 2 सालों तक निलंबित रहने के बाद अब इंटरनेशल फ्लाइट्स (International Flights) 15 मार्च से फिर से नियमित तौर पर शुरू होने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार, अधिकारी स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसिजर का पालन करेंगे जो विदेशी आगमन और प्रस्थान के लिए भारतीय हवाई अड्डों (Indian Airports) पर लागू है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- UP Election : यूपी चुनाव के चौथे चरण में 60% मतदान, इस जिले में हुई बंपर वोटिंग, देखें पूरी लिस्‍ट
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के चौथे चरण का मतदान (4th Phase Voting) खत्म हो चुका है. इस दौरान 60 फीसदी वोटिंग हुई है. हालांकि अभी यूपी चुनाव आयोग ने चौथे चरण के फाइनल आंकड़े अभी जारी नहीं किए हैं. इसके साथ रायबरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर और बांदा की 59 सीटों पर 624 कैंडिडेट की किस्‍मत ईवीएम में बंद हो गयी है. हालांकि 2017 के विधानसभा चुनाव में इस चरण की 59 सीटों पर 62.69 फीसदी वोट पड़े थे. पहले चार चरण में यूपी विधानसभा की 403 में से 231 सीटों के लिए वोट डाले जा चुके हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- India-France Rafale Deal: भारत पहुंचे 3 और राफेल विमान, फ्रांस से 36 एयरक्राफ्ट की पूरी खेप मिली
भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के 3 और राफेल लड़ाकू विमान 22 फरवरी की देर शाम फ्रांस से भारत पहुंच गए. इन विमानों ने फ्रांस के एक एयरबेस से उड़ान भरने के बाद सीधे भारत में लैंडिंग की. संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना ने इन विमानों की एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग (हवा में उड़ते समय ही ईंधन भरना) भरने में सहायता प्रदान की.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- Ukraine में क्या हो रहा, कौन कर रहा रूस का समर्थन? जानें अब तक के अहम अपडेट्स
विश्व के नेता यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि क्या रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के भीतर अपने सैनिकों को भेजेंगे. रूसी सांसदों ने पुतिन को देश के बाहर सैन्य बल का इस्तेमाल करने के लिए अधिकृत किया है और यूक्रेन तीन तरफ से 1,50,000 से अधिक सैनिकों से घिरा हुआ है. ऐसे में तोपों की गड़गड़ाहट बहुत दूर नहीं है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- उन्नाव में वोटिंग के दौरान ‘जय श्री राम’ कहने पर हंगामा, सपा-भाजपा समर्थक भिड़े, फायरिंग से हड़कंप
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के चौथे चरण (UP chunav) में नौ जिलों की 59 सीटों पर आज वोटिंग हुई. इस बीच उन्नाव (Unnao News) में एक मतदान स्थल पर जय श्री राम कहने पर जमकर हंगामा हो गया और नौबत फायरिंग तक आ गई. दरअसल, उन्नाव सदर कोतवाली क्षेत्र के करोवन गांव में एक मतदान केंद्र पर बीजेपी समर्थित प्रत्याशी के समर्थक दीपक सिंह ने वोट डालकर जय श्री राम का नारा लगाया, जिसके बाद बवाल हो गया.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- आलिया भट्ट की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ कैसी है? फिल्म को लेकर पहला रिएक्शन आया सामने
संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi)’ इस साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है. यह फिल्म 25 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने को तैयार है और इसकी एडवांस बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. इस फिल्म को लेकर अब पहली प्रतिक्रिया भी सामने आ चुकी है. फिल्म ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला ने एक ट्वीट कर फिल्म के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- Bharatpe controversy: अब अशनीर ग्रोवर की पत्‍नी माधुरी जैन ने शराब पार्टी का वीडियो शेयर कर कंपनी पर लगाए आरोप
फिनेटक स्टार्टअप भारतपे (Bhartpe) के मैनेजमेंट के बीच चल रहा विवाद खत्म होने के बजाय दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. नए घटनाक्रम के तहत कंपनी के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) की पत्‍नी माधुरी जैन ग्राेवर (Madhuri Jain Grover) ने एक शराब पार्टी का वीडियो ट्वीट कर कंपनी पर नए आरोप लगाए हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- Ranji Trophy: 105 टेस्ट खेलने वाले ईशांत शर्मा अपनी अहमियत साबित करने को बेताब, टीम इंडिया में नहीं मिला मौका
भारतीय तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और नवदीप सैनी (Navdeep Saini) की वापसी से मजबूत हुई दिल्ली की टीम गुरुवार से झारखंड के खिलाफ शुरू हो रहे रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) ग्रुप एच मैच में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी. ड्रॉ हुए पहले मुकाबले में तमिलनाडु के खिलाफ पहली पारी में बढ़त गंवाने के बाद दिल्ली को नॉकआउट की दौड़ में बने रहने के लिए जीत की जरूरत है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- TikTok के आगे नहीं टिका Dubsmash, यूजर्स के लिए इस महीने आ सकती है बुरी खबर
वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) से पहले लांच हुआ डब्‍समैश (Dubsmash) अपने यूजर्स को रिझा नहीं पाया. खबर आ रही है कि ये ऐप इसी महीने बंद होने जा रहा है. Dubsmash और टिकटॉक के फीचर्स एक जैसे हैं. इस ऐप पर भी लोग वीडियो बना सकते हैं और गाने के साथ लिप सिंक कर सकते हैं. इसे रेडिट लिंक ने साल 2020 में खरीदा था, लेकिन यूजर्स की लगातार घटती संख्‍या को देखते हुए अब ऐप बंद करने का फैसला किया है. अब यह एप्‍पल या गूगल के एप स्‍टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्‍ध नहीं होगा.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

Tags: Assembly elections, ED, Nawab Malik, UP Election



Source link

Enable Notifications OK No thanks