Manipur Elections: मणिपुर में बीरेन सिंह को दोबारा कमान सौंपने की तैयारी में भाजपा! पार्टी ने दिए संकेत


गुवाहाटी. भारतीय जनता पार्टी (BJP) अगर मणिपुर विधानसभा चुनाव जीतती है, तो सरकार के मुखिया मौजूदा मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (N Biren Singh) ही हो सकते हैं. हालांकि, पार्टी ने औपचारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की है, लेकिन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) ने संकेत दिए हैं कि राज्य में विधायक दल का नेतृत्व सिंह करेंगे. इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि राज्य में दोबारा सरकार बनाने पर नेतृत्व में बदलाव हो सकते हैं.

राज्य में एक रैली के दौरान नड्डा ने कहा, ‘पांच साल पहले मणिपुर की स्थिति क्या था और अब क्या है? यह चुनाव का आधार होगा. हम इबोम्चा जी को विधायक के तौर पर इसलिए नहीं भेज रहे, क्योंकि उन्हें विधायक बनना था. हम इबोम्चा जी, सुशिंद्रो जी को विधानसभा में इसलिए भेज रहे हैं, क्योंकि उनके जरिए एन बीरेन सिंह सभी दूसरे विधायकों के साथ मणिपुर को विकास की ओर ले जाएंगे.’

इससे पहले भाजपा नेता और मणिपुर प्रभारी संबित पात्रा ने भी संकेत दिए थे कि उत्तरपूर्वी राज्य में सिंह पार्टी की अगुवाई करेंगे. उन्होंने कहा, ‘हमें यह मानने में बहुत गर्व हो रहा है कि बीजेपी बीरेन सिंह जी के सक्षम नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है, क्योंकि उनकी सरकार ने सुशासन और विकास प्रदान किया है.’ पात्रा ने कहा था, ‘हमारे दिमाग में इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है कि हम दो-तिहाई बहुमत से जीतेंगे और आपके नेतृत्व में सरकार बनाएंगे.’

यह भी पढ़ें: पंजाब के मुख्यमंत्री के पद से क्यों हटाए गए अमरिंदर सिंह? राहुल गांधी ने किया खुलासा

भाजपा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि भाजपा सरकार राज्य को विकास के पथ पर लाई है. नड्डा ने आगे कहा, ‘मणिपुर में बंद और नाकाबंदी रुक गई हैं. मणिपुर में बीरेन सिंह सरकार में पांच सालों में कृषि बजट दो गुना बढ़ा है. आपके आशीर्वाद से हम अगले पांच सालों में मणिपुर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.’ नड्डा ने गुरुवार को मणिपुर में पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया.

भाजापा ने अपने घोषणापत्र में मणिपुर की जनता से दो अतिरिक्त एलपीजी सिलेंडर और कॉलेज जाने वाली छात्राओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटर देने का वादा किया है. साथ ही पार्टी ने स्थानीय लोगों के अधिकारों की भी बात कही है. मणिपुर में 28 और 5 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा. वहीं, 10 मार्च को मतगणना होगी.



Source link

Enable Notifications OK No thanks