INDW vs NZW: 39 साल की उम्र में झूलन गोस्वामी की बड़ी उपलब्धि, वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की


नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पेसर झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने 39 साल की उम्र में इतिहास रच दिया. उन्होंने महिला विश्व कप (Womens World cup 2022) के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की है. अब उनके 30 मैच में 39 विकेट हो गए हैं. झूलन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में खेले जा रहे मुकाबले में केटी मार्टिन (41) को आउट करते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. महिला वर्ल्ड कप में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की पूर्व गेंदबाज लिन फुलस्टन (Lynette Ann Fullston) के नाम था. लिन ने 1982 से 1988 के बीच वर्ल्ड कप के 20 मैच में कुल कुल 39 विकेट लिए.

झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) के पास 12 मार्च को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में लिन के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा. इस मैच में 1 विकेट और लेते ही वो महिला वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज बन जाएंगी. विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में लिन और झूलन के बाद केरोल होजेस (37), क्लेयर टेलर (36) और कैथरिन फिट्जपैट्रिक (33) हैं. झूलन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में डेथ ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की. उन्होंने मैच में 9 ओवर में 41 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका.

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मुकाबले में पूजा वस्त्रकार ने भी शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 10 ओवर में 34 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत भारत न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक पाया.

INDW vs NZW: वनडे डेब्यू के बाद पहली बार टीम से ड्रॉप हुई ‘लेडी सहवाग’, 4 पारियों में से 3 में खाता भी नहीं खुला

INDW vs NZW: पूजा वस्त्रकार का ‘चौका’, 60 गेंदों में न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज लगा पाए सिर्फ 3 बाउंड्री

झूलन ने इससे पहले, पाकिस्तान के खिलाफ भी शानदार गेंदबाजी की थी. उन्होंने 10 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट झटके थे और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. झूलन ने अपने करियर में इस मैच से पहले तक 196 वनडे में 247 विकेट लिए हैं. वो दो बार पांच और 7 बार 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं.

Tags: Jhulan Goswami, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks