INDW vs WIW, World cup 2022: 39 साल की झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, बनीं नंबर-1 गेंदबाज


नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women cricket Team) की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami ने शनिवार को इतिहास रच दिया. झूलन महिला वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट हासिल करने वाली गेंदबाज बन गईं. बंगाल की इस अनुभवी गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व कप (Women’s World cup 2022) मैच में अनीसा मोहम्मद का विकेट लेते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. अब उनके 40 विकेट हो गए हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में सिर्फ एक ही विकेट लिया. लेकिन यह उन्हें वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे सफल गेंदबाज बनाने के लिए काफी था. झूलन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में 6 ओवर में 43 रन देकर 1 विकेट हासिल किया.

झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मुकाबले में वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने के ऑस्ट्रेलिया की लिन फुलस्टन के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. फुलस्टन के नाम 39 विकेट थे. लिन ने 1982 से 1988 के बीच वर्ल्ड कप के 20 मैच में कुल 39 विकेट लिए थे. लेकिन अब 39 साल की झूलन 40 विकेट के साथ नंबर-1 गेंदबाज बन गई हैं. विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में झूलन और लिन के बाद केरोल होजेस (37), क्लेयर टेलर (36) और कैथरिन फिट्जपैट्रिक (33) हैं.

Women’s World Cup: भारत ने रोका वेस्‍टइंडीज का विजयी सफर, 155 रन से दी करारी शिकस्‍त

IND W vs WI W: हरमनप्रीत कौर ने विश्व कप में मचाया धमाल, हैमिल्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक

झूलन के वनडे में भी सबसे अधिक विकेट

झूलन न सिर्फ वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं, बल्कि वनडे में भी सबसे अधिक विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है. उन्होंने अब तक 198 मैच में 249 विकेट लिए हैं. दो बार पांच और 7 बार 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं.

इस विश्व कप में उन्होंने अब तक शानदार गेंदबाजी की है. उन्होंने 3 मैच में 4 विकेट लिए हैं. वो वेस्टइंडीज के खिलाफ तो एक विकेट ही ले पाईं. लेकिन न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने धारदार गेंदबाजी की थी. झूलन ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट झटके थे और भारत की जीत में अहम रोल निभाया था.

Tags: Jhulan Goswami, Women cricket, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks