इंटेल दो नए संयंत्रों के साथ चिप उत्पादन को बढ़ावा देने की योजना बना रहा है


वॉशिंगटन / सैन फ्रांसिस्को: इंटेल कॉर्प ने शुक्रवार को कहा कि वह ओहियो में दो नए चिप बनाने वाले संयंत्रों में $ 20 बिलियन से अधिक का निवेश करेगी, क्योंकि यह अर्धचालकों की वैश्विक कमी के बीच अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए लग रहा है जो स्मार्टफोन से लेकर कारों तक हर चीज में उपयोग किए जाते हैं। .

यह कदम मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट गेलसिंगर की चिप बनाने में इंटेल के प्रभुत्व को बहाल करने और एशियाई विनिर्माण केंद्रों पर अमेरिका की निर्भरता को कम करने की रणनीति का हिस्सा है, जिनकी बाजार पर एक वाइस जैसी पकड़ है।

गेल्सिंगर ने एक बयान में कहा, “ये कारखाने अमेरिका में उन्नत चिपमेकिंग के लिए एक नया उपरिकेंद्र बनाएंगे जो इंटेल की घरेलू लैब-टू-फैब पाइपलाइन को मजबूत करेगा।”

जबकि चिप निर्माता उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं, नए कारखानों के लिए इंटेल की योजना मौजूदा आपूर्ति संकट को कम नहीं करेगी, क्योंकि ऐसे परिसरों के निर्माण में वर्षों लगते हैं। गेल्सिंगर ने पहले कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि चिप की कमी 2023 तक रहेगी।

संयुक्त राज्य अमेरिका में चिप उत्पादन में नाटकीय रूप से वृद्धि करने के लिए, बिडेन प्रशासन कांग्रेस को 52 बिलियन डॉलर की फंडिंग को मंजूरी देने के लिए मनाने के लिए एक बड़ा जोर दे रहा है।

“यह परियोजना अमेरिका की घरेलू चिप निर्माण क्षमता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है,” वाणिज्य उप सचिव डॉन ग्रेव्स ने एक अलग बयान में इंटेल की घोषणा का जिक्र करते हुए कहा। जेल्सिंगर शुक्रवार को व्हाइट हाउस में बिडेन के साथ मुलाकात करेंगे, इंटेल ने कहा।

इंटेल 2021 में एक शीर्ष सेमीकंडक्टर विक्रेता के रूप में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड से हार गया और यह पिछले साल 0.5% की वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर आ गया, शीर्ष 25 विक्रेताओं में सबसे कम विकास दर प्रदान करता है, गार्टनर के आंकड़ों से पता चला है।

बाहरी ग्राहकों के लिए चिप्स का एक प्रमुख निर्माता बनने की अपनी टर्नअराउंड योजना के हिस्से के रूप में, इंटेल ने सितंबर में एरिज़ोना में दो कारखानों में जमीन तोड़ दी। 20 अरब डॉलर के संयंत्र चांडलर के फीनिक्स उपनगर में अपने परिसर में इंटेल कारखानों की कुल संख्या को छह तक लाएंगे।

ओहियो में एक आठ-फैक्ट्री परिसर में नियोजित निवेश में अरबों डॉलर खर्च होंगे और कोलंबस के बाहर, चाट काउंटी में 1,000 एकड़ की साइट पर 3,000 स्थायी नौकरियां और 7,000 निर्माण कार्य होंगे।

इंटेल के नए निवेश से भागीदारों और अर्धचालक उपकरण और सामग्री आपूर्तिकर्ताओं को आकर्षित करने की उम्मीद है।

इंटेल ने कहा कि एयर प्रोडक्ट्स, एप्लाइड मैटेरियल्स, एलएएम रिसर्च और अल्ट्रा क्लीन टेक्नोलॉजी ने इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में रुचि दिखाई है।

पहले दो कारखानों की योजना तुरंत शुरू हो जाएगी, निर्माण 2022 में देर से शुरू होने और 2025 में उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks