Investment Tips : इन 6 तरीकों से जानें सही दिशा में कैसे करनी है निवेश की शुरुआत


नई दिल्‍ली. लीजेंड इन्‍वेस्‍टर वॉरेन बफेट (Warren Buffett) कहते हैं कि अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं, तो सबसे सही समय अभी है. वैसे निवेश का कोई तय समय नहीं है. आप निवेश की शुरुआत कर चुके हैं, तो यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि क्‍या आपका इन्‍वेस्‍टमेंट सही दिशा में हो रहा है. किसी भी निवेश के लिए दो चीजें सबसे ज्‍यादा मायने रखती हैं, समय और निवेश पर मिलने वाला रिटर्न. हम आपको 6 ऐसे Investment Tips बता रहे हैं, जिनसे जान सकेंगे कि आपको एक सही निवेश की शुरुआत कैसे करनी है.

50-20-30 रूल से बांटें अपनी सैलरी
ये रूल ऊपर दिए नंबरों की तरह की एकदम क्लियर है और आप अपनी आमदनी या सैलरी को इसके मुताबिक बांट सकते हैं. सबसे पहले कुल आमदनी की 50 फीसदी राशि अपने दैनिक खर्चों के लिए अलग कर लें. इसके बाद 20 फीसदी राशि को शॉर्ट टर्म गोल यानी इमरजेंसी फंड या भविष्‍य के खर्चों के लिए निवेश करें. शेष 30 फीसदी राशि को लॉन्‍ग टर्म पर्पज के लिए इन्‍वेस्‍ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – रिजर्व बैंक की इस योजना में मिलेगा एफडी से ज्‍यादा ब्‍याज, जानें कौन और कितना कर सकते हैं निवेश

15-15-15 रूल जो लॉन्‍ग टर्म में सबसे फायदेमंद
इस रूल को लॉन्‍ग टर्म इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए अपनाना चाहिए. अगर कोई व्‍यक्ति 15 हजार रुपये का निवेश हर महीने करता है और उसका लक्ष्‍य 15 साल तक निवेश करने का है, तो इक्विटी के जरिये आप इस पर 15 फीसदी सालाना का रिटर्न आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं. इक्विटी मार्केट लॉन्‍ग टर्म में 15 फीसदी का रिटर्न दे सकता है. आप सिप के जरिये हर महीने 15 हजार के निवेश का टार्गेट पूरा कर सकते हैं, जो भविष्‍य में बड़ा कॉर्पस तैयार करेगा.

रूल ऑफ 72 बताएगा कब तक पैसा डबल होगा
निवेशकों के लिए रूल ऑफ 72 सबसे कारगर टूल है, जिसके जरिये उन्‍हें अपने पैसे डबल होने का पता चल सकता है. आपको अपने निवेश पर जो भी रिटर्न मिल रहा हो उससे 72 को डिवाइड करने पर जो संख्‍या आती है, आपका पैसा डबल होने में उतना ही समय लगेगा. मसलन, आपको किसी निवेश पर 15 फीसदी रिटर्न मिल रहा है तो 72 को 15 से डिवाइड कर दीजिए. उत्‍तर 4.8 आएगा यानी इतने साल में ही आपका पैसा डबल हो जाएगा.

ये भी पढ़ें – काम की बात : बढ़ने वाली हैं एफडी की ब्‍याज दरें, ज्‍यादा रिटर्न पाना है तो निवेशक हो जाएं तैयार

रूल ऑफ 114 बताएगा पैसे ट्रिपल होने का समय
कोई निवेशक ये जानना चाहता है कि उसके लगाए पैसे कितने दिनों में तीन गुना हो जाएंगे तो उसे रूल ऑफ 114 अपनाना होगा. इस संख्‍या अपने रिटर्न की ब्‍याज दर से डिवाइड करने पर आपको पैसे ट्रिपल होने का समय पता चल जाएगा. मान लीजिए, किसी निवेश पर आपका रिटर्न 15 फीसदी है तो इससे 114 को डिवाइड करने पर 7.6 आएगा. यानी आपका पैसा 7.6 साल में तीन गुना हो जाएगा.

रूल ऑफ 144 से जानें पैसे चार गुना करने का समय
अगर आप अपने निवेश को एक नया आयाम देना चाहते हैं और आपको उस पर मिलने वाले अनुमानित ब्‍याज दर का पता है, तो उस दर से 144 को डिवाइड करके जान सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में चार गुना पहुंच जाएगा. मसलन, रेट ऑफ इन्‍टेरेस्‍ट 15 फीसदी ही है तो 144 को इससे डिवाइड करने पर 9.6 आएगा और आपका पैसा इतने साल में ही चार गुना तक पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें – PF Interest- PF पर कितना मिलेगा ब्याज? इस दिन होगा फैसला, जानिए क्या है सरकार का प्लान

ऐसे जानें इक्विटी में कितना करना है निवेश
किसी व्‍यक्ति को अपने कुल निवेश में से कितनी राशि इक्विवटी में लगानी चाहिए, इसका पता अपनी उम्र को 100 में से घटाने पर पता चल जाएगा. मसलन, आपकी उम्र 35 साल है तो 100 में से इसे घटाने पर 65 मिलेगा. इसका मतलब है कि आप अपने कुल निवेश में से 65 फीसदी हिस्‍सा इक्विटी में लगा सकते हैं. इसका कारण है कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ेगी जोखिम उठाने की क्षमता कम होती जाएगी और आपको इक्विटी से धीरे-धीरे दूर हटना पड़ेगा.

Tags: Investment tips, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks