IPL 2022: आईपीएल में अश्विन पहली बार हुए रिटायर्ड आउट, जानें टूर्नामेंट में हर तरह से आउट होने वाले पहले खिलाड़ी के बारे में


आईपीएल 2022 में रविचंद्रन अश्विन ने एक नए नियम को अमल कर सभी फैन्स और क्रिकेट एक्सपर्ट को चौंका दिया। वह आईपीएल इतिहास में रिटायर्ड आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने। यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने क्रिकेट के किसी नियम को रूल बुक से मैदान पर उतारा है। इससे पहले 2019 में अश्विन ने जोस बटलर को मांकडिंग के जरिए पवेलियन भेजा था।

यह तब काफी विवादों में भी रहा था। अश्विन के उस फैसले को लेकर क्रिकेट जगत बंट गया था। कई खिलाड़ी अश्विन के पक्ष में थे और कई खिलाड़ी खेल भावना के तहत अश्विन का विरोध कर रहे थे। हालांकि, रिटायर्ड आउट वाले फैसले ने सबको चौंका कर रख दिया।

इयान बिशप समेत कई पूर्व क्रिकेटर्स ने तो यहां तक कह दिया कि टी-20 क्रिकेट हमें यह सोचने पर मजबूर कर रहा है कि टिम हित को सोचते हुए नए-नए नियमों का किस प्रकार फायदा उठाया जा सकता है। आज हम आपको क्रिकेट में आउट होने के तरीके और पहली बार उस तरीके से आउट होने वाले खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं….

1. कैच आउट: सौरव गांगुली

आईपीएल में पहली बार कैच आउट होने वाले खिलाड़ी सौरव गांगुली थे। 2008 सीजन का पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया था। इस मैच में कोलकाता की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। कप्तान गांगुली और ब्रैंडन मैकुलम ओपनिंग के लिए उतरे।

61 पर कोलकाता को पहला झटका लगा था और गांगुली जहीर खान की गेंद पर जैक कैलिस के हाथों कैच आउट हुए थे। गांगुली ने आईपीएल में दो टीमों के लिए खेला। उन्होंने कोलकाता के अलावा पुणे वॉरियर्स का भी प्रतिनिधित्व किया। आईपीएल में गांगुली के नाम 59 मैचों में 25.45 की औसत और 106.81 के स्ट्राइक रेट से 1349 रन हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 91 रन का रहा। इसके अलावा गांगुली ने 10 विकेट भी लिए।

2. बोल्ड आउट: राहुल द्रविड़

2008 आईपीएल यानी आईपीएल के पहली सीजन में ही कोलकाता और बैंगलोर के बीच पहला मैच खेला गया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 222 रन बनाए। कोलकाता के जो तीन खिलाड़ी आउट हुए, वह तीनों कैच आउट हुए थे। जब बैंगलोर की पारी शुरू हुई तो कोलकाता के ईशांत शर्मा ने बैंगलोर के ओपनर राहुल द्रविड़ को पारी के दूसरे ही ओवर में क्लीन बोल्ड किया था।

इस तरह द्रविड़ आईपीएल में बोल्ड होने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। कोलकाता के 222 रन के जवाब में इस मैच में बैंगलोर की पूरी टीम 82 रन पर सिमट गई थी और उन्हें 140 रन से हार का सामना करना पड़ा था। द्रविड़ ने आईपीएल में 89 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 28.23 की औसत और 115.52 के स्ट्राइक रेट से 2174 रन बनाए। उनका हाईएस्ट स्कोर 75 रन का रहा। द्रविड़ ने बैंगलोर के अलावा राजस्थान रॉयल्स का भी प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने आखिरी बार 2013 आईपीएल में खेला था।

3. रन आउट: एश्ले नोफ्के

कोलकाता और बैंगलोर के बीच हुए आईपीएल के पहले मैच में एश्ले नोफ्के रन आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर नोफ्के बैंगलोर की तरफ से बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्होंने 10 गेंदों पर नौ रन की पारी खेली। उन्हें अजीत अगरकर के थ्रो पर ऋद्धिमान साहा ने रन आउट किया। इस तरह वह रन आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने।

नोफ्के ने आईपीएल में सिर्फ एक यही मैच खेला। इसके बाद उन्हें कोई सीजन में कोई भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए उन्होंने कुल नौ रन बनाए और एक विकेट भी झटका। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के लिए भी नोफ्के ने एक वनडे और दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। वनडे और टी-20 में उनके नाम एक भी रन नहीं है।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में उन्होंने एक और टी-20 में चार विकेट झटके। नोफ्के ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला और आखिरी वनडे 2008 में भारत के खिलाफ खेला था। वहीं, उनका टी-20 डेब्यू न्यूजीलैंड के खिलाफ हुआ था। आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय नोफ्के ने भारत के खिलाफ ही 2008 में खेला था।

4. एल्बीडब्ल्यू: एमएस धोनी

2008 आईपीएल में ही कोलकाता और बैंगलोर के बीच पहले मैच के बाद दूसरा मैच चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया था। कोलकाता और बैंगलोर के बीच मैच में कोई भी खिलाड़ी एल्बीडब्ल्यू आउट नहीं हुआ था। इसके बाद दूसरे मैच में जब चेन्नई की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी, तो उन्हें पहला दो झटका पार्थिव पटेल और मैथ्यू हेडन के रूप में लगा।

पार्थिव कैच आउट और हेडन बोल्ड हुए। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी के लिए उतरे। हालांकि, तीन गेंदों पर दो रन बनाकर वह भी आउट हो गए। उन्हें पंजाब के जेम्स होप्स ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। इस तरह वह आईपीएल में एल्बीडब्ल्यू आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 240 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम 207 रन बना सकी थी और चेन्नई ने यह मैच 33 रन से जीता था।

धोनी आईपीएल के पहले सीजन से अब तक लीग खेलते आ रहे हैं और 224 मैचों में उन्होंने अब तक 39.66 की औसत और 135.44 के स्ट्राइक रेट से 4838 रन बनाए हैं।  इसमें 24 अर्धशतक शामिल है। धोनी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 84 रन का रहा है। धोनी चेन्नई के अलावा राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए भी मैच खेल चुके हैं। हालांकि, वह पुणे के लिए तब खेले थे, जब चेन्नई को 2016 और 2017 में बैन किया गया था।



Source link

Enable Notifications OK No thanks