IPL 2022 Auction: मेगा ऑक्शन ने व्यूअरशिप के सभी रिकॉर्ड्स तोड़े, 50 लाख लोगों ने देखी नीलामी


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Sat, 26 Feb 2022 09:24 PM IST

सार

नीलामी को देखने के लिए इस बार फैन्स ने 3.6 अरब मिनट खर्च किए। 2018 आईपीएल नीलामी में फैन्स ने ऑक्शन को देखने के लिए 2.5 अरब मिनट खर्च किए थे।

आईपीएल नीलामी

आईपीएल नीलामी
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2022 के लिए हुए मेगा ऑक्शन ने व्यूअरशिप के सभी पुराने रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) के मुताबिक, करीब 50 लाख लोगों ने बेंगलुरु में 12 और 13 फरवरी को हुए ऑक्शन को देखा। इस साल मेगा ऑक्शन में 600 खिलाड़ी नीलामी में उतरे थे। इसमें से 204 खिलाड़ी बिके, जिनमें 67 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। 

ऑक्शन में लोगों की गजब की दिलचस्पी रही

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मेगा ऑक्शन में टीवी पर कुल खपत में 40% से अधिक की बढ़ोतरी देखी गई। नीलामी को देखने के लिए इस बार फैन्स ने 3.6 अरब मिनट खर्च किए। 2018 में भी मेगा ऑक्शन हुआ था। तब फैन्स ने नीलामी देखने के लिए 2.5 अरब मिनट खर्च किए थे।

एक साथ 21.8 लाख लोगों ने लाइव स्ट्रीमिंग देखी

डिज्नी+हॉटस्टार पर भी नीलामी का प्रसारण हुआ था। डिज्नी+हॉटस्टार पर एक वक्त 21.8 लाख लोग ऑक्शन की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग कर रहे थे। डिज्नी स्टार के हेड स्पोर्ट्स संजोग गुप्ता ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि इस साल का ऑक्शन सबसे शानदार रहा। हमें फैन्स की ओर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला।

स्पॉन्सरशिप के लिए स्टार ने रेट बढ़ाया

सिर्फ व्यूअरशिप नहीं, ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स को इस सीजन स्पॉन्सरशिप में भी अच्छी रकम मिलने की उम्मीद है। स्टार ने आईपीएल ऑन एयर स्पॉन्सरशिप के लिए रेट को 20 फीसद तक बढ़ा दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार स्पोर्ट्स ने बढ़े हुए दर के साथ 10 एडवर्टाइजर्स के साथ डील भी कर ली है। 

10 कंपनियों से स्टार की डील

इनमें क्रेड, ड्रीम इलेवन, बाइजूस, टाट, एशियन पेंट्स, स्पॉटिफाई, मीशो, स्विगी इंस्टामार्ट, कमला पसंद और पेप्सी शामिल हैं। को प्रजेंटिंग पार्टनर्स के लिए नई दर 160 करोड़ रुपये है। वहीं, एसोसिएट पार्टनर्स के लिए दर 90 करोड़ रुपये है। आईपीएल 2021 में को प्रजेंटिंग पार्टनर्स के लिए दर 130 से 140 करोड़ रुपये था। वहीं, एसोसिएट पार्टनर्स को 60 से 65 करोड़ रुपये देने पड़े थे। 

चार मैदानों पर 70 लीग मैच खेले जाएंगे

इससे पहले आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने शुक्रवार को नई फॉर्मेट की घोषणा की थी। 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा था। 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च से होगी। मुंबई और पुणे के चार मैदानों पर 70 लीग मैच खेले जाएंगे।  

किस ग्रुप में कौन सी टीमें

ग्रुप-ए ग्रुप-बी
मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपरकिंग्स
कोलकाता नाइटराइडर्स सनराइजर्स हैदराबाद
राजस्थान रॉयल्स  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
दिल्ली कैपिटल्स पंजाब किंग्स
लखनऊ सुपरजाएंट्स गुजरात टाइटन्स

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks