IPL 2022: MI और CSK के अलावा KKR के पास सबसे बेस्‍ट कप्‍तान, एक कदम आगे चलता है दिमाग


नई दिल्‍ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) शुरू होने में गिनती के ही दिन बचे हैं. आईपीएल के 15वें सीजन में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा. दो नई टीमें, नए खिलाड़ी और नए कप्‍तान… आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स दो नई टीमें डेब्‍यू करेगी. टूर्नामेंट के इस सीजन में बेबी डिविलियर्स जैसे कई कोहराम मचाने वाले खिलाड़ी पहली बार नजर आएंगे. वहीं श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), हार्दिक पंड्या, केएल राहुल (KL Rahul), फाफ डू प्‍लेसी, मयंक अग्रवाल कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे. श्रेयस अय्यर और केएल राहुल तो पहले भी कप्‍तानी कर चुके हैं, मगर इस बार वो नई टीम की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे.

आईपीएल के इस सीजन के कप्‍तानों की बात करे तो मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के पास सबसे बेस्‍ट कप्‍तान है. रोहित शर्मा ने मुंबई को 5 बार और एमएस धोनी ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को 4 बार खिताब दिलाया. इन दोनों कप्‍तानों को मात देना आईपीएल के किसी भी कप्‍तान के लिए आसान नहीं है. दोनों का दिमाग पढ़ना भी लगभग नामुकिन है. हालांकि आईपीएल के इस सीजन में मुंबई और चेन्‍नई के अलावा एक और ऐसी टीम हैं, जिसके पास वो कप्‍तान है, जिसका दिमाग हमेशा एक कदम आगे ही चलता है. या यूं कहे कि कोलकाता नाइट राइर्स के पास भी रोहित और धोनी जैसे रणनीति वाला कप्‍तान हैं.

रोहित शर्मा: मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के पास आईपीएल का सबसे सफल और बेस्‍ट कप्‍तान है. रोहित की अगुआई में मुंबई ने सबसे ज्‍यादा 5 बार खिताब जीता. रोहित की कप्‍तानी की बात करें तो 2013 से 2021 में उन्‍होंने 129 में से 75 मैचों में जीत दिलाई, जबकि 4 मैच टाइ रहे. रोहित का जीत का प्रतिशत 59.68 है. आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कामयाबी ही रोहित की बेहतरीन कप्‍तानी की पूरी कहानी बयां करती है.

एमएस धोनी:एमएस धोनी (MS Dhoni) आईपीएल के दूसरे सबसे सफल कप्‍तान है. उन्‍होंने सीएसके को 4 खिताब दिलाए. धोनी की सफलता का अंदाज सिर्फ उनके जीत के प्रतिशत से ही नहीं लगाया जा सकता, जो 59. 60 है, बल्कि टीम के चुनाव से लेकर मैच की आखिरी गेंद तक उनकी रणनीति देखने को मिलती है. सीएसके ने हमेशा से ही टीम में अनुभवी के साथ साथ युवा खिलाड़ियोंको रखा. धोनी ने उन खिलाड़ियों पर भी दांव खेला, जिनका क्रिकेट करियर आखिरी पड़ाव पर था. शेन वॉटसन, इमरान ताहिर ऐसे ही कुछ उदाहरण है. एक समय तो सीएसके को उम्रदराजों की टीम भी कहा जाने लगा था, मगर धोनी के इसी दिमाग की हर कोई दाद देता है. उनकी इसी उम्रदराज टीम ने दो साल बाद के बैन के वापसी करते हुए टीम को 2018 में खिताब दिलाया था.

श्रेयस अय्यर: रोहित शर्मा और धोनी के अलावा आईपीएल 2022 में अगर बेस्‍ट कप्‍तान की बात करें तो इस मामले में श्रेयस अय्यर का नाम सबसे ऊपर आता है, जो इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्‍तानी करेंगे. केकेआर ने मेगा ऑक्‍शन में अय्यर को 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. या यूं भी कहे कि फ्रेंचाइजी ने टीम के लिए कप्‍तान खरीदा था. अय्यर को दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने रिलीज कर दिया था. उन्‍हें रोहित और धोनी के अलावा टूर्नामेंट का बेस्‍ट कप्‍तान माना जा रहा है. उनका जीत का प्रतिशत 53.65 है, मगर ये प्रतिशत ही उनकी कप्‍तानी की पहचान मात्र नहीं है. अय्यर को बेहतरीन कप्‍तान इसलिए भी माना जा रहा है, क्‍योंकि दिल्‍ली कैपिटल्‍स की अगुआई करते हुए उन्‍होंने एक नई टीम तैयार की और फिर उस टीम को फाइनल तक भी पहुंचाया. पहली बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स फाइनल में पहुंची थी. हालांकि आईपीएल 2021 में चोट के चलते वो पहला चरण नहीं खेल पाए थे और अय्यर की जगह ऋषभ पंत को कप्‍तानी सौंपी गई. हालांकि दूसरे चरण में भी दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पंत की कप्‍तानी ही बरकरार रखी, मगर दिल्‍ली कैपिटल्‍स को खिताब का सपना दिखाने और वहां तक पहुंचने का रास्‍ता दिखाने का श्रेय अय्यर को जाता है.

IPL 2022: दीपक चाहर और बुमराह नई गेंद से विकेट चटकाने में माहिर, ये 3 गेंदबाज भी पीछे नहीं

ऋषभ पंत: ऋषभ पंत की अगुआई में दिल्‍ली कैपिटल्‍स प्‍लेऑफ तक तो पहुंची, मगर पंत अय्यर की तरह टीम को खिताबी मुकाबले तक नहीं पहुंचा पाए. हालांकि इस दौरान उनकी कप्‍तानी में परिपक्‍वता की कमी भी बताई गई. दरअसल चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाफ आईपीएल 2021 के क्‍वालीफायर 1 के मुकाबले में आखिरी ओवर में सीएसके को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी. शानदार फॉर्म में चल रहे कगिसो रबाडा के पास एक ओवर बचा था, मगर पंत ने दूसरे चरण में अपना पहला मैच खेल रहे टॉम कुरेन को गेंद दे दी. कुरेन ने आखिरी ओवर में पहली गेंद पर विकेट तो लिया, मगर इसके बाद धोनी ने लगातार 3 चौके जड़कर कैपिटल्‍स को बाहर कर दिया. रबाड़ा को आखिरी ओवर न देने पर पंत की कप्‍तानी पर सवाल भी खड़े होने लगे थे. उनके इस फैसले को बचकाना फैसला बताया गया था.

IPL 2022: दिल्ली और मुंबई के पास हैं डेथ ओवर के स्पेशलिस्ट, कोहली के गेंदबाज सबसे कंजूस

केएल राहुल: केएल राहुल का कप्‍तान बनने के बाद पंजाब किंग्‍स के लिए बल्‍ला तो खूब चला, मगर वो सफल कप्‍तान साबित नहीं हो पाए. कप्‍तानी के मामले में वो सुपर फ्लॉप रहे. उन्‍हें आईपीएल 2020 में पंजाब किंग्‍स का कप्‍तान बनाया गया था. उस सीजन राहुल ने 14 मैचों में 670 रन बनाए थे. आरसीबी के खिलाफ 132 रन की पारी खेली थी. उन्‍होंने ऑरेंज कैप जीता था. हालांकि टीम 8 में से छठें स्‍थान पर रही थी. आईपीएल 2021 में उन्‍होंने 626 रन बनाए थे, मगर टीम एक बार फिर छठे स्‍थान पर रही . राहुल इस बार नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाएंट्स की अगुआई करेंगे.

Tags: IPL, IPL 2022, KL Rahul, Ms dhoni, Rishabh Pant, Rohit sharma, Shreyas iyer

image Source

Enable Notifications OK No thanks