आईपीएल 2022: शिखर धवन ने रचा इतिहास, गुजरात टाइटन्स के खिलाफ चौका जड़ते ही हासिल की खास उपलब्धि


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई
Published by: रोहित राज
Updated Fri, 08 Apr 2022 08:14 PM IST

सार

गुजरात टाइटन्स के खिलाफ मैच में शिखर धवन ने तीसरा चौका लगाते ही एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली। धवन टी20 क्रिकेट में एक हजार चौके लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

शिखर धवन

शिखर धवन
– फोटो : IPL/BCCI

ख़बर सुनें

विस्तार

पंजाब किंग्स ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने टी20 क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। शुक्रवार (आठ अप्रैल) को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में पंजाब का सामना गुजरात टाइटन्स से हुआ। इस मैच में धवन ने तीसरा चौका लगाते ही एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली। वे टी20 क्रिकेट में एक हजार चौके लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। धवन टी20 क्रिकेट में एक हजार चौके पूरे करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले क्रिस गेल, एलेक्स हेल्स, डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं।

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने की बात करें तो क्रिस गेल पहले स्थान पर हैं। उनके नाम 463 मैचों में 1132 चौके हैं। दूसरे पायदान पर इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स हैं। उन्होंने 336 मैचों में 1054 चौके लगाए हैं। तीसरे पायदान पर डेविड वॉर्नर हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस विस्फोटक ओपनर ने 314 मैचों में 1005 चौके लगाए हैं। उनके साथी एरॉन फिंच ने 348 मैचों में 1004 चौके जड़े हैं।

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो धवन के बाद विराट कोहली का नंबर आता है। पूर्व भारतीय कप्तान के नाम टी20 क्रिकेट में 917 चौके हैं। विराट ने 329 मैच खेले हैं। उनके बाद रोहित शर्मा का नाम आता है। रोहित ने 373 मैचों में 875 चौके लगाए हैं।

आईपीएल के मौजूदा सीजन में धवन के प्रदर्शन की बात करें तो शुरुआती तीन मैचों में उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है। पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 43, कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 16 और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 33 रन बनाए थे।



Source link

Enable Notifications OK No thanks