IPL Auctioneer Hugh Edmeades: जानिए कौन हैं ह्यूज एडमीड्स? क्लासिक कारों तक की करा चुके हैं नीलामी


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) के दोरान अचानक हादसा हो गया. नीलामी करवाने वाले ऑक्शनर ह्यूज एडमीड्स (IPL Auctioneer Hugh Edmeades collapsed) अचानक स्टेज पर ही गश गाकर गिर गए. इसके बाद उस हॉल में अफरा-तफरी मच गई. जहां नीलामी हो रही थी. फौरन उनके आस-पास खड़े लोगों ने एडमीड्स को उठाया. जिस वक्त यह हादसा हुआ, तब श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा पर बोली लग रही थी. हसरंगा की बोली 10 करोड़ के पार जा चुकी थी. तभी बीड के बीच में ही एडमीड्स गिर गए. इसी वजह से नीलामी रोकनी पड़ी. आखिर आईपीएल नीलामी कराने वाले ह्यूज एडमीड्स कौन हैं? वो कब से लीग से जुड़े हैं और इससे पहले किस-किस चीज की नीलामी का संचालन कर चुके हैं?

ह्यूज एडमीड्स ब्रिटेन के हैं और 2019 से आईपीएल ऑक्शन में नीलामीकर्ता की भूमिका निभा रहे हैं. 2008 में IPL की शुरुआत से लेकर 2018 तक इस टी20 लीग की नीलामी का जिम्मा रिचर्ड मैडली ने निभाया था. 2019 से ये भूमिका निभा रहे हैं एडमीड्स. वो फाइन आर्ट, क्लासिक कार और चैरिटी ऑक्शनर रहे हैं. वो 38 सालों तक मशहूर ऑक्शन हाउस क्रिस्टीज से जुड़े रहे. इस दौरान उन्होंने 2500 से ज्यादा नीलामी करवाई है. हालांकि, 2016 में वो क्रिस्टीज से अलग हो गए और उसके बाद से ही दुनिया भर में स्वतंत्र रूप से नीलामी करवा रहे हैं. वो नीलामी के लिए दुबई, न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स और टोक्यो समेत दो दर्जन से अधिक शहरों में जा चुके हैं. वह ब्रिटेन की राजकुमारी मार्गरेट और एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर की चीजों की भी नीलामी करवा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2022 Players Sold, Unsold, Purse Balance Live: श्रेयस अय्यर मार्की प्लेयर्स में सबसे महंगे बिके, कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा

IPL UNSOLD PLAYERS: सुरेश रैना समेत इन दिग्गजों पर किसी ने बोली नहीं लगाई, 3 तो कप्तान भी रह चुके हैं, Full List

एडमीड्स को लेकर अच्छी खबर यह है कि वो अब ठीक हैं. बीसीसीआई के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा, हमारे ऑक्शनर फिलहाल स्थिर हैं और बीसीसीआई की मेडिकल टीम की उनकी सेहत पर नजर है और जल्द ही दोबारा नीलामी शुरू होगी.

Tags: Cricket news, IPL, IPL 2022 Mega Auction, Wanindu Hasaranga

image Source

Enable Notifications OK No thanks