आईपीएल: मोहम्मद शमी के लिए आसान नहीं है टी20 वर्ल्ड कप की राह, टूर्नामेंट में किया खराब प्रदर्शन तो टूट सकता है सपना


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Fri, 18 Mar 2022 05:45 PM IST

सार

फरवरी में चयनकर्ताओं ने बताया था कि शमी को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में आराम दिया गया है। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए उन्हें बिना कारण ही नहीं चुना गया था। शमी ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद से सिर्फ पांच टेस्ट मैच खेले हैं।

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
– फोटो : सोशल मीडिया

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया ने तैयारी शुरू कर दी। आईपीएल का 15वां सीजन एक तरह से इसी का हिस्सा होगा। टीम में शामिल होने के लिए अपना दावा ठोकने वाले खिलाड़ियों के लिए यह एक अहम टूर्नामेंट है। तूफानी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए भी आईपीएल का यह सीजन अहम होने वाला है। अगर उन्होंने खराब प्रदर्शन किया तो वर्ल्ड कप में खेलने का उनका सपना टूट सकता है।

शमी मौजूदा स्थिति में सीमित ओवरों के क्रिकेट में वे चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन की पहली पसंद नहीं हैं। शमी को पिछले नवंबर में हुए खराब टी20 वर्ल्ड कप के बाद से सीमित ओवरों की भारतीय टीम में नहीं चुना गया है। पिछले महीने चयनकर्ताओं ने बताया था कि शमी को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में आराम दिया गया है। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए उन्हें बिना कारण ही नहीं चुना गया था। शमी ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद से सिर्फ पांच टेस्ट मैच खेले हैं।

शमी से बात करेंगे चयनकर्ता

टीम प्रबंधन और चयनकर्ता विभिन्न प्रारूपों के लिए विशेषज्ञ गेंदबाज रखने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। शमी को स्थिति से अवगत कराया जाएगा। बीसीसीआई के एक सूत्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “सभी प्रारूप के गेंदबाजों को सभी परिस्थितियों में बनाए रखना मुश्किल है। जसप्रीत बुमराह एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया है। यह टीम प्रबंधन सभी खिलाड़ियों के सामने एक स्पष्ट तस्वीर पेश करने में विश्वास रखता है। शमी से निश्चित रूप से बात की जाएगी।”

शमी के लिए ट्रायल की तरह होगा आईपीएल

अपने नौ साल के करियर में शमी ने केवल 17 टी20 मैच खेले हैं। उनकी इकॉनमी रेट 9.54 है। इस दौरान शमी ने 18 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने आगे कहा, “उनका वनडे करियर काफी बेहतर है। यह आईपीएल उनके लिए टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक तरह का ट्रायल होगा और वह इसे समझते भी हैं।” टीम प्रबंधन ज्यादा विविधता वाले गेंदबाजों को तवज्जो दे रहा है। शमी के साथ अश्विन का भी सीमित ओवरों का करियर अधर में लटकता हुआ दिख रहा है।

शमी को टेस्ट के लिए रखा जाएगा तरोताजा

टी20 में भारत के पास जसप्रीत बुमराह के अलावा भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अवेश खान  जैसे तेज गेंदबाज शामिल हैं। सूत्र ने कहा, “शार्दुल और दीपक के होने से बल्लेबाजी क्रम भी लंबा हो जाता है। शमी टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा जरूरी हैं। टीम चाहती है कि वह बाकी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के हर टेस्ट के लिए तरोताजा रहे।”

टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं की नजर वेंकटेश अय्यर और हार्दिक पांड्या पर भी है। दोनों सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर के स्थान के लिए होड़ में हैं। स्पिन विभाग में लेग स्पिनर राहुल चाहर पर नजर होगी। चाहर नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलने के बाद चोटिल हो गए थे।



Source link

Enable Notifications OK No thanks