IPL Turning Point: 5 ओवर में 49 रन बनाने वाले खिलाड़ी ने 1 ओवर में लुटा दिए 25 रन, चेन्नई की हार की सबसे बड़ी वजह


नई दिल्ली. आईपीएल में अगर कोई टीम 210 रन बनाकर हार जाय तो पहला सवाल मन में यही आता है कि ऐसा क्या हो गया कि पहाड़ सा स्कोर बौना साबित हो गया. चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ गुरुवार को यही हो गया. महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा की टीम विशालकाय स्कोर बनाकर भी 3 गेंद बाकी रहते ही मैच हार गई. अब ये तो सब जानते हैं कि हार के हजार बहाने. लेकिन हम यहां सिर्फ एक और सबसे बड़े कारण की बात करेंगे, जो चेन्नई सुपर किंग्स की हार की वजह बनी. तकनीकी भाषा में कहें तो मैच का टर्निंग पॉइंट.

जिस मैच में 40 से भी कम ओवर में 421 रन बने हों उसका आकर्षण तो अनेक रहे होंगे. लेकिन हम यहां सबसे पहले टर्निंग पॉइंट की ही बात करेंगे, जो लखनऊ सुपरजायंट्स की पारी का 19वां ओवर रहा. जब यह ओवर शुरू हुआ तो सुपरजायंट्स को जीत के लिए 12 गेंद पर 34 रन चाहिए थे और विकेट बाकी थे छह. क्रीज पर थे एविन लुईस और आयुष बदोनी. ये दोनों ही बल्लेबाज बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं. एविन लुईस का लोहा दुनिया मानती है. आयुष का यह आईपीएल में सिर्फ दूसरा मैच ही था. लेकिन उन्होंने पहले ही मैच में धमाका कर दिया था और कम से कम आईपीएल देखने वालों के लिए उनका नया नाम नहीं है.

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रवींद्र जडेजा ने नाजुक मौके पर 19वां ओवर ऐसे गेंदबाज को थमा दिया, जो उसका मैच का पहला ओवर था. गेंदबाज का नाम है शिवम दुबे. यह ऑलराउंडर इससे पहले बल्लेबाजी में अच्छे हाथ दिखा चुका था. जडेजा को शायद लगा हो कि शिवम दुबे का दिन अच्छा गुजर रहा है तो क्यों ना चांस ले लिया जाय. लेकिन यह जरूरी तो नहीं कि अगर आप की टीम में ‘मिडास टच’ वाला पूर्व कप्तान है तो आपकी किस्मत भी वैसी ही हो. जडेजा का यह फैसला पैरों में कुल्हाड़ी मारने वाला साबित हुआ. शिवम दुबे ने अपने इस एकमात्र ओवर में 25 रन लुटा दिए. यानी जिस लखनऊ सुपरजायंट्स को 2 ओवर में 34 रन चाहिए थे. उसे अब एक ओवर में 9 रन चाहिए थे और क्रीज पर वही दो बल्लेबाज थे, जिन्होंने शिवम की गेंदों को आसमान की सैर कराई थी. यहां यह बता दें कि शिवम ने 30 गेंद पर 49 रन की पारी भी खेली थी.

यहां एक बात और. रवींद्र जडेजा चाहते तो आईपीएल में एक दिन पहले हुई गलती से सबक ले सकते थे. दरअसल, एक दिन पहले यही वाली गलती कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने की थी. श्रेयस ने 19वां ओवर वेंकटेश अय्यर से करवा दिया था. यह जानते हुए भी कि वेंकटेश ने इससे पहले मैच में एक भी ओवर नहीं किया था. वेंकटेश अय्यर ने तो फिर भी एक ओवर में 10 रन ही लुटाए थे, लेकिन इरफान पठान, सुरेश रैना, आकाश चोपड़ा समेत तमाम दिग्गजों ने माना था कि श्रेयस का यह गलत फैसला था.

Tags: Chennai super kings, IPL, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Shivam Dube

image Source

Enable Notifications OK No thanks