IPL: रसेल टी20 लीग में केकेआर के अलावा किसी अन्य टीम से नहीं खेल सकेंगे! नए नियम की तैयारी


नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आने वाले सीजन से बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. अब तक फ्रेंचाइजी का खिलाड़ियों के साथ लीग के दौरान कॉन्ट्रैक्ट होता है. अब इसे बढ़ाकर स्टार खिलाड़ियों के लिए एक साल का किया जा सकता है. इसकी वजह है कि कई टीमें विदेशी लीग में भी उतर रही हैं. ऐसे में ये खिलाड़ी उस लीग में भी उसी टीम की ओर से उतर सकेंगे. यानी उन्हें दूसरी टीमों से खेलने से एक तरह से रोक दिया जाएगा. आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. पिछले सीजन से टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो गई है. आने वाले सीजन में मैचों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा बाकायदा बीसीसीआई विंडो में भी बढ़ोतरी करने जा रहा है.

कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ वैंकी मसूर ने द टेलीग्राफ से कहा, “अगर भविष्य में ऐसा हाेता है, तो यह बहुत अच्छा होगा. हम एक कॉमन प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं. इससे हमें अपने ब्रांड को बढ़ाने, फैंस बेस में बढ़ोतरी करने और दुनियाभर के क्रिकेटरों को अवसर देने का मौका मिलेगा.’ उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से खेल के और बढ़ने की उम्मीद है. मालूम हो कि केकेआर और पंजाब किंग्स की टीमें कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी खेलती हैं. पिछले दिनों साउथ अफ्रीका की नई लीग में आईपीएल फ्रेंचाइजी ने टीमें खरीदी हैं.

ऐसा हुआ तो आश्चर्य नहीं
वैंकी मसूर ने कहा कि एक आदर्श दुनिया में हमें रणनीति को और भी मजबूत बनाने का मौका मिलता है. अगर हम अनुबंधित खिलाड़ियों को लंबे समय तक रखने में सक्षम हैं और विभिन्न लीगों में उन सभी का उपयोग करने में सक्षम हैं, तो मुझे लगता है कि यह बेहद अच्छा है. उम्मीद है कि किसी दिन ऐसा होगा. उदाहरण के तौर अगर ऐसा होता है, आंद्रे रसेल जो आईपीएल में केकेआर से खेलते हैं. वो दुनिया की अन्य लीग में भी इसी टीम से खेलते हुए दिख सकते हैं.

IND vs WI: वेस्टइंडीज की बैटिंग को मजबूत बना रहा भारतीय कोच, कहा- टेस्ट में कर रहे हैं बेहतर

वैंकी मैसूर ने यह भी संकेत दिया कि बीसीसीआई आने वाले समय में भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति दे सकता है. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हम उम्मीद कर रहे हैं कि भविष्य में किसी बिंदु पर ऐसा होगा. जब हम इस विषय पर चर्चा करते हैं, तो उनकी ओर से इसकी प्लानिंग के बारे में बताया जाता है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उनका दिमाग खुला है, लेकिन उन्हें यह पता लगाने की जरूरत है कि भारतीय क्रिकेट और भारतीय खिलाड़ियों के लिए सबसे अच्छा क्या है.

Tags: Andre Russell, BCCI, Indian Premier Leauge, IPL, KKR, Punjab Kings

image Source

Enable Notifications OK No thanks