क्या प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी पीना सुरक्षित? जानिए हेल्थ पर क्या होता है असर


हाइलाइट्स

एक दिन में 200 मिलीग्राम से अधिक कॉफी नुकसानदायक हो सकती है.
प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले तनाव को कम करने में कॉफी मदद करती है.

Coffee In Pregnancy: दिन की शुरुआत जब तक कॉफी से न हो तब तक दिन अधूरा लगता है. कई महिलाओं को कॉफी पीना बेहद पसंद होता है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी पीना कितना सही है. यह जानकारी होना भी उतना ही जरूरी है. प्रेग्नेंसी में महिलाएं खाने-पीने को लेकर काफी सजग रहती हैं. ऐसे में कई बार हाई कै​फीन की वजह से कॉफी का सेवन बंद कर देती हैं. माना कि कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन दिनभर में एक कप कॉफी पीने से हेल्थ पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता. प्रेग्नेंसी के दौरान भी कॉफी का सेवन किया जा सकता है लेकिन एक लिमिट में कॉफी पीनी चाहिए. अधिक कैफीन का सेवन खतरनाक हो सकता है. चलिए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में कॉफी का सेवन कैसे करना चाहिए.

एक कप कॉफी से ज्यादा न लें
प्रेग्नेंसी के दौरान सीमित मात्रा में कैफीनयुक्त  कॉफी पीना सेफ माना जाता है. वेरीवैल फैमिली के अनुसार प्रेग्नेंसी में महिलाओं को प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से अधिक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. कॉफी का अधिक सेवन करने से मां और बच्चे दोनों को समस्याएं आ सकती हैं.



ज्यादा न करें कैफीन का सेवन
कॉफी तो कैफीन का मेन सोर्स होता ही है लेकिन दिनभर में जो चाय, सोडा और चॉकलेट का सेवन करते हैं उसमें भी काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है. इसलिए एक दिन में अधिक कैफीनयुक्त चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. एनर्जी के लिए खाए जाने वाले एनर्जी बार का लेबल भी जांच लेना चाहिए क्योंकि इसमें हाई कैफीन का प्रयोग किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: IVF तकनीक के जरिए बन रही हैं मां, तो इतने दिनों में ऐसे नजर आते हैं लक्षण

मिलती है एनर्जी
प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी पीने से कोई विशेष हेल्थ बेनिफिट नहीं मिलता लेकिन य​दि बॉडी को इसकी आदत है तो एक कप ली जा सकती है. एक कप कॉफी से बॉडी के एनर्जी लेवल को जरूर बढ़ाया जा सकता है. यह तनाव को कम करने में भी मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें- आप भी करती हैं टैम्पोन का इस्तेमाल? जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें

छोड़ने से हो सकता है नुकसान
जो महिलाएं कॉफी पीने की आदी है उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी का सेवन बंद करने से नुकसान उठाना पड़ सकता है. कॉफी का सेवन बंद कर देने की वजह से थकान, तनाव और चक्कर की समस्या हो सकती है जो बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए कम कैफीनयुक्त कॉफी का सेवन किया जा सकता है.

Tags: Coffee, Health, Lifestyle, Pregnancy

image Source

Enable Notifications OK No thanks