क्या कोरोना की वैक्सीन सच में महिलाओं के पीरियड को प्रभावित कर रही है? स्टडी में सामने आई ये सच्चाई


नई दिल्ली. लंबे समय से वैज्ञानिकों में इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के कारण क्या महिलाओं के पीरियड्स (periods ) में बदलाव आते हैं. हालांकि कुछ आकड़ों में से पता चला है कि Covid-19 वैक्सीन के कारण पीरियड्स (periods ) में अजीबोगरीब तरह के बदलाव आते हैं लेकिन अब तक इस बात का कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है. अब इंपीरियल कॉलेज लंदन (Imperial College London ) के शोधकर्ताओं ने अपनी स्टडी (Study) के आधार दावा किया है कि कोविड-19 की वैक्सीन लगवा चुकी महिलाओं के पीरियड्स में कुछ बदलाव तो आते हैं लेकिन यह बदलाव बहुत जल्दी खत्म हो जाते हैं और फिर सामान्य तरीके से पीरियड्स होने लगते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि वैक्सीन के कारण अगर पीरियड्स प्रभावित भी होता है तो यह बहुत जल्दी नॉर्मल हो जाता है.

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के लेख में डॉ विक्टोरिया माले (Dr Victoria Male) ने दो अध्ययनों की ओर इशारा करते हुए कहा कि अमेरिकी मैंस्ट्रुअल ट्रैकिंग ऐप में यह बात सामने आई कि वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद लगभग 4,000 महिलाओं में अगला पीरियड आने में लगभग एक दिन की देरी हुई लेकिन इसके बाद दूसरे पीरियड में सब कुछ सामान्य हो गया और समय पर ही पीरियड आया.

महिला के शरीर में कुदरती पीरियड नॉर्मल हो जाता है
जिन महिलाओं ने एक पीरियड के दौरान ही वैक्सीन की दोनों खुराकें ले ली उनके अगले पीरियड में दो दिनों की देरी हुई. इस पर डॉ माले ने बताया कि इस तरह के मामले हो सकते हैं लेकिन ब्रिटेन में वैक्सीन लेने का गैप 8 सप्ताह है. एक अध्ययन में पाया गया कि वैक्सीन लेने वाली 10 में से एक महिला में पीरियड की अवधि 8 दिनों तक बढ़ गई लेकिन दो पीरियड के बाद फिर सब पहले जैसा हो गया. एक अन्य अध्ययन नोर्वे में भी किया गया. इनमें 5600 महिलाओं को शामिल किया गया था. इनमें से 40 प्रतिशत महिलाओं के पीरियड में बदलाव वैक्सीन लेने से पहले ही देखा गया था. हालांकि कई महिलाओं ने वैक्सीन लेने के बाद के पीरियड में पहले से अधिक ब्लीडिंग की बात स्वीकार की. डॉ माले ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद पीरियड में मामूली बदलाव संभव है लेकिन महिला का शरीर इस तरह से बना है कि यह कुदरती तरीके से सबकुछ सामान्य कर लेता है.

महिलाओं की प्रजनन क्षमता प्रभावित नहीं
अध्ययन में वैक्सीन से प्रजनन क्षमता के प्रभावित होने की बात को बकवास करार दिया गया है. डॉ विक्टोरिया माले ने कहा कि वैक्सीन के बाद महिलाओं में बांझपन पर गलत सूचनाएं फैलाई जा रही है. अब तक ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है जिसमें यह कहा जाए कि वैक्सीन लेने के बाद महिलाओं को बच्चा नहीं हो सकता है. डॉ माले ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद पुरुषों में स्पर्म काउंट और क्वालिटी प्रभावित हो सकती है. हालांकि इसके लिए भी अभी ज्यादा अध्ययन की जरूरत है लेकिन वैक्सीन से महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता. डॉ माले ने कहा कि पीरियड और रिप्रोडक्टिव हेल्थ हमारी कम प्राथमिकता वाली सूची में शामिल थी. यही कारण था इससे संबंधित रिसर्च के नतीजे में हमें इतना समय लगा.

Tags: Corona, Health, Period, Vaccine

image Source

Enable Notifications OK No thanks