कपिल देव के लिए बेहद खास है 23 मार्च का दिन, आखिरी बार टेस्ट जर्सी में आए थे नजर


नई दिल्ली. 23 मार्च का दिन पूर्व भारतीय कप्तान महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) और उनके फैंस के लिए बेहद खास है. साल 1983 में भारत को अपनी कप्तानी में पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव के क्रिकेट करियर में 23 मार्च वह दिन है, जब वह अंतिम बार टेस्ट जर्सी में दिखे. इसके बाद उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी. 19 मार्च 1994 से न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में खेला गया टेस्ट उनके करियर का आखिरी मैच था. यह मुकाबला ड्रॉ रहा.

हैमिल्टन में खेले गए टेस्ट में न्यूजीलैड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 187 रन बनाए. कीवी टीम की तरफ से केन रुदरफोर्ड ने 63 रनों की पारी खेली. उनके अलावा मैथ्यू हार्ट 17 रन बनाकर आउट हुए. ये दोनों बल्लेबाज न्यूजीलैंड की ओर से टॉप स्कोरर रहे. कीवियों की पहली पारी में भारत की तरफ से जवागल श्रीनाथ ने 4 विकेट लिए. उनके अलावा वेंकटपति राजू और राजेश चौहान के 2-2 विकेट मिले. वहीं, कपिल देव और अनिल कुबले 1-1 विकेट लेने में सफल रहे.

इसे भी देखें, टीम इंडिया 1, 100, 200… से 1000 तक पहुंची, कपिल से लेकर गांगुली और धोनी से लेकर रोहित तक रहे गवाह

भारत ने पहली पारी में 246 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद अजहरुद्दीन 63, नयन मोंगिया 45 और सचिन तेंदुलकर ने 43 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए डैनी मौरिसन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. वही, क्रिस प्रिंगल और शेन थॉम्पसन ने 2-2 खिलाड़ियों को आउट किया. इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने वापसी करते हुए शानदार बल्लेबाजी की. कीवियों ने अपनी दूसरी इनिंग्स 7 विकेट पर 368 रन बनाकर घोषित की. न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में स्टीफन फ्लेमिंग 92, ब्रायन यंग 85 और केन रुदरफोर्ड ने 59 रन बनाए. टीम इंडिया की तरफ से राजेश चौहान ने तीन विकेट लिए.

ड्रॉ रहा था टेस्ट
दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भी शानदार बैटिंग की. पारी का आगाज करने आए नवजोत सिंह सिद्धू 98 रन बनाकर आउट हुए. नयन मोंगिया ने 38 रनों की पारी खेली. जबकि, विनोद कांबली 19 रन बनाकर आउट हुए. जिस समय दोनों कप्तान ड्रॉ के लिए राजी हुए उस वक्त सचिन तेंदुलकर 11 और संजय मांजरेकर 8 रनों पर नाबाद थे. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 177 रन बनाए थे.

आंकड़ों में कपिल देव

  • कपिल देव वनडे में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं.
  • कपिल देव टेस्स में दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं जिन्होंने 434 विकेट लेने के अलावा 5 हजार से ज्यादा रन बनाए.
  • कपिल देव अपने टेस्ट करियर में कभी रन आउट नहीं हुए.
  • कपिल देव और दिलीप वेंगसरकर की पार्टनरशिप जग जाहिर रही. यह एक साथ 100 टेस्ट खेलने वाली पहली जोड़ी थी.
  • यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि कपिल देव ने जब अपना 100वां, 200वां, 300वां और 400वां विकेट लिया तो उस समय वेंगसरकर मैदान पर मौजूद थे.

Tags: Cricket news, Indian cricket, Kapil dev, On This Day, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks