जगुआर लैंड रोवर लॉन्च करेगी 6 इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने शेयर किया प्लान


हाइलाइट्स

लैंड रोवर पोर्टफोलियो में शुद्ध रूप से छह इलेक्ट्रिक कार जोड़ेगी.
2030 तक कंपनी की कुल बिक्री में 60% हिस्सा इलेक्ट्रिक व्हीकल का होगा.
लैंड रोवर की नई एसयूवी रेंज रोवर स्पोर्ट्स भारत में भी दस्तक देगी.

नई दिल्ली. लग्जरी कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) का मानना है कि वर्ष 2030 तक वैश्विक स्तर पर उसके ब्रांड लैंड रोवर की कुल बिक्री में 60 प्रतिशत हिस्सा शुद्ध रूप से इलेक्ट्रिक वेरिएंट की बिक्री से आएगा. टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जेएलआर की योजना अपने लैंड रोवर पोर्टफोलियो में शुद्ध रूप से छह इलेक्ट्रिक कार जोड़ने की है. इसकी शुरुआत वर्ष 2024 से होगी.

ब्रिटिश वाहन कंपनी पहले ही इस बात की पुष्टि कर चुकी है कि 2024 में उसकी कार सीरीज में प्योर इलेक्ट्रिक रेंज रोवर जुड़ने जा रही है. कंपनी की 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले चार साल में लैंड रोवर के साथ छह फुल इलेक्ट्रिक वेरिएंट जुड़ेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस कदम से कंपनी नीतिगत रुख में बदलाव के अनुरूप खुद को ढाल पाएगी. इसके अलावा वह उपभोक्ताओं की इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को भी पूरा कर सकेगी.

ये भी पढ़ें- ये हैं 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती हैं 437 किमी, देखें कीमत

दुनिया भर में बढ़ रही इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग
कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की स्वीकार्यता बढ़ रही है. हमारा अनुमान है कि 2030 तक वैश्विक स्तर पर लैंड रोवर की बिक्री में 60 प्रतिशत हिस्सा शुद्ध रूप से ‘इलेक्ट्रिक’ का होगा. जेएलआर ने कहा कि इलेक्ट्रिक जगुआर के विकास पर भी काम चल रहा है. कंपनी ने कहा, ‘‘पिछले 12 महीनों से हमारी जगुआर टीम शुद्ध रूप से इलेक्ट्रिक जगुआर के विकास की दिशा में काम कर रही है.’’

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! Maruti ने उठाया नई Grand Vitara से पर्दा, खूबियों से भरपूरी है ये SUV

भारत में जल्द लॉन्च होगी नई एसयूवी
लैंड रोवर की नई एसयूवी रेंज रोवर स्पोर्ट्स भारत में भी दस्तक देगी. कंपनी ने इसकी झलक दुनिया को दिखाने के बाद कंपनी की भारतीय वेबसाइट पर इसे प्रदर्शित कर दिया है. रेंज रोवर स्पोर्ट में आपको परफॉर्मेंस, एथलेटिक एक्सटीरियर और शानदार केबिन की मिश्रण देखने को मिलेगा. 2024 तक इसका इलेक्ट्रिक मॉडल भी आएगा. फिलहाल यह केवल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश की जा रही है. रेंज रोवर स्पोर्ट में एलईडी डीआरएल के साथ स्लिम ऑल-एलईडी हेडलैंप, मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स, स्लिम एलईडी टेल लैंप दिए गए हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles, Jaguar Land Rover

image Source

Enable Notifications OK No thanks