Jayeshbhai Jordaar BO Collection Day 1: रणवीर के करियर में दशक की सबसे खराब ओपनिंग, लुटेरा से भी नीचे कलेक्शन


देश के ब्रांड बाजार में हिंदी सिनेमा का सबसे महंगा और सबसे ज्यादा कमाई करने वाला सितारा रणवीर सिंह हैं। वह कहते भी हैं कि फिल्मों से ज्यादा मजा उन्हें विज्ञापन फिल्में बनाने में आता है। खुद को वह एक अभिनेता से पहले एक कॉपी राइटर बताते हैं और दावा उनका ये भी है कि फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ की कहानी ने उनका मन पहली बार में ही मोह लिया था। फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ शुक्रवार को रिलीज हो चुकी है। अब या तो रणवीर सिंह का अपने प्रशंसकों की पसंद से संपर्क टूट चुका है या फिर फिल्म के निर्देशक दिव्यांग ठक्कर ने जो कहानी उन्हें सुनाई, वह वैसी की वैसी परदे पर उतर नहीं सकी। रणवीर सिंह के 12 साल के करियर में फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ उनकी सबसे खराब ओपनिंग लेने वाली फिल्म बनती दिख रही है। फिल्म की रिलीज के पहले दिन के शुरुआती आंकड़ों से हिंदी सिनेमा में सन्नाटा सा छाया दिख रहा है।

यहां पढ़ें जयेशभाई जोरदार का रिव्यू

Jayeshbhai Jordaar Review: कहानी चुनने के मामले में फिर चूके रणवीर, निर्माता और निर्देशक पर भरोसा पड़ा भारी

 

नहीं चला जयेशभाई जोरदार’ का जोर

यश राज फिल्म्स की नवीनतम फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ 13 मई को देश दुनिया में रिलीज हो चुकी है। करीब 60 करोड़ रुपये की लागत से बनी और रिलीज हुई इस फिल्म की पहले दिन की ओपनिंग इसकी लागत की 10 फीसदी भी नहीं है। फिल्म ने अभी तक मिले शुरुआती आंकड़ों के हिसाब से पूरे देश में सिर्फ 4.10 करोड़ रुपये की कमाई पहले दिन की है। आमतौर पर माना यही जाता है कि किसी फिल्म की ओपनिंग अगर उसकी कुल लागत (निर्माण और प्रचार मिलाकर) की 20 फीसदी के करीब होती है तो वह फिल्म पहले हफ्ते में अपनी लागत निकाल सकती है। 10 फीसदी की ओपनिंग वाली फिल्म को औसत माना जाता है और उससे कम ओपनिंग लेने वाली फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर कामयाब हो पाना तकरीबन नामुमकिन होता है।

 

रणवीर की 5 बेस्ट ओपनिंग वाली फिल्में

रणवीर सिंह के करियर की अब तक की सबसे हिट फिल्म ‘पद्मावत’ रही है। फिल्म ने कुल 302.15 करोड़ रुपये का कलेक्शन बॉक्स ऑफिस पर किया और पहले दिन की इसकी ओपनिंग रही 24 करोड़ रुपये। ये रणवीर सिंह के पूरे करियर की अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग रही है। बॉक्स ऑफिस पर 240.31 करोड़ रुपये कमाने वाली रोहित शेट्टी की फिल्म ‘सिम्बा’ ने पहले दिन 20.72 करोड़ रुपये कमाए थे और इसके बाद रिलीज हुई आलिया भट्ट के साथ वाली उनकी फिल्म ‘गली बॉय’ की ओपनिंग रही थी 19.40 करोड़ रुपये। अपनी लागत निकालने में कामयाब रही फिल्म ‘गुंडे’ ने पहले दिन 16.12 करोड़ रुपये और ‘गोलियों की रासलीला- रामलीला’ ने रणवीर की पांच सबसे अच्छी ओपनिंग वाली फिल्मों में पांचवें नंबर पर रहते हुए 16 करोड़ रुपये कमाए थे। उनकी पिछली फिल्म ‘83’ की पहले दिन की कमाई 12.64 करोड़ रुपये रही थी।

लुटेरा’ और ‘किल दिल’ से कम ओपनिंग

फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ की एडवांस बुकिंग से मिल रहे रुझानों से ही ये लगने लगा था कि ये फिल्म पहले दिन ही गच्चा खाने वाली है। अनुमान यही था कि ये फिल्म पांच से छह करोड़ रुपये के बीच में ओपनिंग लेगी और आने वाले दिनों में दर्शकों की तारीफ से अपना कलेक्शन बेहतर करेगी। लेकिन, पंगा यहां ये है कि रणवीर सिंह के करियर में इस तरह की ओपनिंग लेने वाली फिल्में उनकी फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में शामिल रही हैं। 10 करोड़ रुपये से कम की ओपनिंग लेने वाली रणवीर सिंह की अब तक की फिल्मों में ‘किल दिल’ और ‘लुटेरा’ जैसी उनकी सुपरफ्लॉप फिल्में शामिल हैं। इन फिल्मों ने आठ, नौ साल पहले क्रमश: 6.53 करोड़ रुपये और 5.15 करोड़ रुपये की ओपनिंग ली थी।

लेडीज वर्सेस रिकी बहल से भी नीचे

2011 में रिलीज हुई फिल्म ‘लेडीज वर्सेस रिकी बहल’ की ओपनिंग भी फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ से ज्यादा रही थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 4.74 करोड़ रुपये कमाए थे। फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ से कम ओपनिंग अब रणवीर सिंह के करियर में सिर्फ उनकी डेब्यू फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ की है, इस फिल्म ने साल 2010 में रिलीज के वक्त पहले दिन 95 लाख रुपये की ओपनिंग ली थी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks