5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में JIO ने लगाई ₹88,078 करोड़ की सबसे बड़ी बोली, कहा- ग्राहकों को दुनिया के सबसे एडवांस 5जी सेवा देने के लिए तैयार


हाइलाइट्स

5G स्पेक्ट्रम खरीद में JIO ने दिखाया अपना दम, लगाई 88,078 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी बोली
जियो पूरे भारत में दुनिया के सबसे एडवांस 5G नेटवर्क को रोल-आउट करने करने के लिए तैयार
जियो 4G के साथ प्रत्येक भारतीय को विश्व स्तर पर सबसे सस्ती कीमत पर सर्वश्रेष्ठ कनेक्टिविटी प्रदान की है.

मुंबई. भारत के सबसे बड़े डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर जियो (JIO) ने आज दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित नीलामी में 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड में स्पेक्ट्रम प्राप्त किया. इस स्पेक्ट्रम से जियो को दुनिया का सबसे एडवांस 5G नेटवर्क बनाने और वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी में भारत के वैश्विक नेतृत्व को और मजबूत करने में मदद मिलेगी. जियो का 5G नेटवर्क अगली पीढ़ी के डिजिटल सॉल्यूशंस को सक्षम करेगा जो भारत को 5+ ट्रिलियन यूएस डॉलर अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में गति देगा.

400 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवाएं दे रहा है जियो का 4G नेटवर्क
सिर्फ 6 साल पहले लॉन्च हुये जियो ने सबसे कम समय में सबसे बड़े 4G नेटवर्क के रोल आउट के दौरान कई विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. जियो का 4G नेटवर्क 400 मिलियन से अधिक ग्राहकों को उच्चतम गुणवत्ता, सबसे सस्ती डिजिटल सेवाएं प्रदान करता है. जियो अब अपनी 5G सेवाओं के साथ और नए कीर्तिमान स्थापित करेगा.

ये भी पढ़ें- 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी, सरकारी खजाने में आए 1.5 लाख करोड़ रुपये

JIO ने विश्व स्तर पर सबसे सस्ती कीमत पर सर्वश्रेष्ठ कनेक्टिविटी प्रदान की है
जियो भविष्य की टेक्नोलॉजीज को अपनाने और भारतीय व्यवसायों के लाभ के लिए अपनी पूरी क्षमता को अनलॉक करने में अग्रणी रहा है. जैसे ही भारत 5G युग में प्रवेश कर रहा है, जियो ने अपनी दूरदर्शी प्रतिबद्धता को फिर से प्रदर्शित किया है. जियो 4G के साथ, इंडिया और भारत के बीच की रेखा को मिटाते हुए प्रत्येक भारतीय को विश्व स्तर पर सबसे सस्ती कीमत पर सर्वश्रेष्ठ कनेक्टिविटी प्रदान की है. जियो 5G सेवाओं में भी यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक भारतीय को दुनिया में कहीं भी दी जाने वाली सबसे सशक्त डिजिटल सेवाओं और प्लेटफार्मों तक पहुंच प्राप्त हो.

कम से कम समय में 5G रोलआउट के लिए पूरी तरह से तैयार है JIO 
जियो का 5G सॉल्यूशन भारत में, भारतीयों द्वारा और प्रत्येक भारतीय की आवश्यकता के अनुरूप बनाया गया है. जियो कम से कम समय में 5G रोलआउट के लिए पूरी तरह से तैयार है क्योंकि इसकी राष्ट्रव्यापी फाइबर उपस्थिति, बिना विरासत के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ऑल-आईपी नेटवर्क, स्वदेशी 5G स्टैक और टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम में मजबूत ग्लोबल पार्टनरशिप है.

5G युग में भारत के बढ़ते कदमों का नेतृत्व करने के लिए तैयार है कंपनी
रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने कहा, “हमने हमेशा माना है कि भारत सफल टेक्नोलॉजीज की शक्ति को अपनाकर दुनिया में अग्रणी आर्थिक शक्ति बन जाएगा. यही वह दूरदृष्टि और दृढ़ विश्वास था जिसने जियो को जन्म दिया. जियो के 4G रोलआउट की गति, पैमाना और सामाजिक प्रभाव दुनिया भर में अलग है. अब, एक बड़ी महत्वाकांक्षा और मजबूत संकल्प के साथ जियो 5G युग में भारत के बढ़ते कदमों का नेतृत्व करने के लिए तैयार है.”

ये भी पढ़ें- टेलीकॉम सेक्टर के लिए केंद्र ने 26,316 करोड़ के पैकेज को दी मंजूरी, 31 हजार गांवों को मिलेगी कनेक्टिविटी

किफायती 5G और 5G-इनेबल्ड सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है JIO
आकाश एम अंबानी ने कहा कि हम पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएंगे. जियो विश्वस्तरीय, किफायती 5G और 5G-इनेबल्ड सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है. हम ऐसी सेवाएं, प्लेटफॉर्म और सॉल्यूशन प्रदान करेंगे जो भारत की डिजिटल क्रांति को गति देंगे, विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, मैन्युफैक्चरिंग और ई-गवर्नेंस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में और माननीय प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन में एक और गौरवपूर्ण योगदान देंगे.

88,078 करोड़ रुपये की बोली
20 वर्षों की अवधि के लिए स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार प्राप्त करने की कुल लागत 88,078 करोड़ रुपये है. स्पेक्ट्रम नीलामी की शर्तों के अनुसार, स्पेक्ट्रम भुगतान 20 समान वार्षिक किश्तों में करना होता है, जिसमें ब्याज की गणना 7.2% प्रति वर्ष होती है.

(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: 5g, 5G network, Jio, Reliance Jio

image Source

Enable Notifications OK No thanks