JNV Admission 2022: जवाहर नवोदय विद्यालय में 11वीं के एडमिशन के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू, यहां करें आवेदन


नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने जवाहर नवोदय विद्यालय में साइंस, कॉमर्स, वोकेशनल और ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम में खाली सीटों पर 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन (JNV Admission 2022) शुरू किए हैं। जिन उम्मीदवारों ने एकेडमिक सेशन 2021-22 में उसी जिले या राज्य के सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 10 की पढ़ाई की है वे ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अगस्त है।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, जिले के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, और छात्रों को रिक्तियों को भरने के लिए चुना जाएगा। जिले के जेएनवी (JNV) में रिक्तियों पर जिन छात्रों का चयन होगा उनके लिए राज्य स्तर पर एक सामान्य मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जो छात्र एनसीसी, स्काउट्स एंड गाइड्स और स्पोर्ट्स और गेम्स से हैं, उन्हें अतिरिक्त वेटेज दिया जाएगा।

जिन छात्रों को 11वीं कक्षा में एडमिशन (Jawahar Navodaya Vidyala Admission 2022) लेना है उनका जन्म 1 जून 2005 से 31 मई 2007 के बीच होना आवश्यक है। यह नियम एससी, एसटी के साथ-साथ अन्य सभी कैटेगरी के छात्रों पर लागू होगा। ये हैं जवाहर नवोदय विद्यालय की विशेषताएं।

1- देश के प्रत्येक जिले में (तमिलनाडु राज्य को छोड़कर) को-एजुकेशनल रेजीडेंशियल स्कूल की सुविधा।
2- लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग हॉस्टल की सुविधा।
3- कक्षा 10 और 12 के बेहतर परिणाम।
4- मुफ्त शिक्षा, बोर्ड और आवास की सुविधा।
5- माइग्रेशन स्कीम के तहत व्यापक कल्चरल एक्सचेंज।

Source link

Enable Notifications OK No thanks