Jump in number of offers, top packages and average salaries at National Institutes of Technology


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के बाद, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) न केवल प्रस्तावों की लाइन-अप के मामले में बल्कि शीर्ष पैकेज और औसत वेतन में भी रिकॉर्ड प्लेसमेंट संख्या देख रहे हैं।

एनआईटी हमीरपुर को अंतरराष्ट्रीय भूमिकाओं के लिए पांच ₹1 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव मिले हैं, इसके निदेशक ललित कुमार अवस्थी ने ईटी को बताया। इससे पहले उसे 2019 में ₹1 करोड़ का ऑफर मिला था।

अन्य एनआईटी जैसे कालीकट और जमशेदपुर में शीर्ष प्रस्ताव में लगभग 50% की वृद्धि हुई है। अब तक प्राप्त प्रस्तावों की संख्या निकट है – और, कुछ मामलों में, इन एनआईटी और दुर्गापुर, मणिपुर, वारंगल और जालंधर में पिछले प्लेसमेंट सीज़न में कुल से भी अधिक हो गई है।

हमीरपुर के अवस्थी ने कहा, “पिछले साल की तुलना में इस साल औसत वेतन 35% बढ़ा है। हमारा शीर्ष वेतन ₹1.5 करोड़ है – जो अब तक का सबसे अधिक है।” ज्यादातर ऑफर आईटी कंपनियों या तकनीकी भूमिकाओं के लिए आ रहे हैं, जिससे औसत वेतन बढ़ रहा है।

एनआईटी जमशेदपुर में पिछले साल की तुलना में औसत वेतन में लगभग 30% की वृद्धि हुई है।

एनआईटी जमशेदपुर के प्रभारी प्रोफेसर, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अनिल कुमार चौधरी ने कहा, “यह उच्च मांग (इंजीनियरों के लिए) और इस साल परिसर में आने वाले नियोक्ताओं की अधिक संख्या के कारण है।”

चौधरी ने कहा कि एनआईटी जमशेदपुर में इस साल प्राप्त उच्चतम प्रस्ताव एटलसियन से प्रति वर्ष 56 लाख रुपये है, जो पिछले साल के 37.5 लाख रुपये के शिखर से अधिक है।

अधिकारियों के अनुसार, सभी उद्योगों में महामारी से प्रेरित तेजी से डिजिटल परिवर्तन ने एनआईटी से युवा इंजीनियरों की मांग को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप इन कॉलेजों में सबसे अच्छा प्लेसमेंट सीजन है।

इस साल एनआईटी में प्रमुख रिक्रूटर्स में माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन, पेटीएम, सैमसंग, एटलसियन, इंटुइट, टाटा स्टील, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, आदित्य बिड़ला ग्रुप, फ्लिपकार्ट, टाटा मोटर्स, वेदांत, क्वालकॉम, गोल्डमैन सैक्स, पीडब्ल्यूसी और डेलॉइट शामिल हैं। प्लेसमेंट अधिकारी।

एनआईटी दुर्गापुर को पिछले साल 429 की तुलना में इस साल अब तक 530 ऑफर मिले हैं। इस साल अब तक दुर्गापुर में औसत वेतन ₹11.46 लाख हो गया है, जो 2021 बैच के ₹8.34 लाख से 37 फीसदी अधिक है।

एनआईटी दुर्गापुर के करियर डेवलपमेंट सेंटर के चेयरमैन नीलोत्पल बनर्जी ने कहा, ‘पिछले दो सालों में हायरिंग की धीमी रफ्तार ने मांग-आपूर्ति में बड़ा अंतर पैदा कर दिया है। “कंपनियां बाहर जा रही हैं और उस अंतर को भरने के लिए बड़ी संख्या में काम पर रख रही हैं।”

एनआईटी कालीकट में शीर्ष प्रस्ताव: ₹67.6 लाख | पेज 6

एनआईटी कालीकट में, शीर्ष प्रस्ताव 67.6 लाख रुपये है, जो चार छात्रों द्वारा प्राप्त किया गया है, जबकि पिछले साल के 43 लाख रुपये के शीर्ष प्रस्ताव की तुलना में। जनवरी में औसत वेतन 14.5 लाख रुपये है, जो पिछले साल 13 लाख रुपये था।

एनआईटी कालीकट के सेंटर फॉर ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट के प्रमुख साजिथ वी ने कहा, “पिछले साल की तुलना में ऑफर की कुल संख्या में लगभग 60% की वृद्धि हुई है।”

एनआईटी मणिपुर को पहले ही 80 ऑफर मिल चुके हैं, जो पिछले साल के पूरे प्लेसमेंट सीजन से मेल खाते हैं।

एनआईटी मणिपुर में प्लेसमेंट के फैकल्टी कोऑर्डिनेटर केएच जॉनसन सिंह ने कहा, “कंपनियों की ओर से निश्चित रूप से अधिक रुचि है। कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल आदि जैसी धाराओं के लिए वेतन पैकेज बढ़ रहे हैं।”

एनआईटी जालंधर में, औसत वेतन पिछले साल के 8.5 लाख रुपये से बढ़कर 11.87 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गया है। एनआईटी जालंधर के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट केंद्र के प्रमुख राजीव कुकरेजा के अनुसार, शीर्ष पेशकश प्रति वर्ष 44 लाख रुपये है।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks