जस्टिन लैंगर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल, रैली थॉम्पसन बहुत सम्मानित | क्रिकेट खबर


पूर्व सलामी बल्लेबाज और सीनियर पुरुष टीम के वर्तमान मुख्य कोच, जस्टिन लैंगर को देश में महिला खेल के अग्रदूतों में से एक, रायली थॉम्पसन के साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया है। एक खिलाड़ी के रूप में अपने सफल करियर के दौरान, लैंगर ने टेस्ट क्रिकेट में मैथ्यू हेडन के साथ एक दुर्जेय जोड़ी बनाई थी, जिसने 2000 के दशक की शुरुआत और मध्य में ऑस्ट्रेलिया के प्रभुत्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 76 वर्षीय पूर्व तेज गेंदबाज थॉम्पसन ने चार मौकों पर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की।

1996 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फ़ेम की स्थापना के बाद से थॉम्पसन और लैंगर क्रमशः 58वें और 59वें शामिल हुए।

लैंगर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कोचिंग ली और पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई और पर्थ स्कॉर्चर्स में सफल कार्यकाल के बाद, लैंगर को मई 2018 में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया और उन्हें ICC 2021 T20 विश्व कप खिताब दिलाया और टीम की मदद की। 2019 और 2021-2022 में एशेज बरकरार रखें।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम के अध्यक्ष पीटर किंग ने कहा, “ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में जस्टिन का योगदान चार अलग-अलग दशकों में फैला है।”

“सबसे पहले एक खिलाड़ी के रूप में, सबसे सफल टीमों में से एक के हिस्से के रूप में जिसे विश्व क्रिकेट ने कभी देखा है। एक कोच के रूप में, उन्होंने बड़ी जरूरत के समय में भूमिका निभाई और ऑस्ट्रेलियाई पुरुष क्रिकेट टीम का नेतृत्व बड़ी विशिष्टता के साथ किया, एक टीम जो ऑस्ट्रेलियाई जनता को बहुत गर्व है।” लैंगर और हाइडेन की जोड़ी ने 122 टेस्ट पारियों में 51.53 की औसत से 6,081 रन बनाए, जिसमें 14 शतकीय साझेदारियां भी शामिल हैं।

किरकिरा लैंगर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 1993 में एडिलेड ओवल में 54 रनों के साथ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, एक पारी जिसके दौरान उन्हें इयान बिशप की गेंद पर हेलमेट पर चोट लगी थी।

51 वर्षीय लैंगर ने अपने करियर का अंत 45.27 की औसत से 7696 रन बनाकर किया।

उन्होंने 18 साल के करियर में आठ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, मिडलसेक्स और समरसेट के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला, जिसमें 50.23 की औसत से 28,382 रन बनाए।

हालांकि, लैंगर ने अपने टेस्ट करियर के पहले साल नंबर 3 पर बिताए, जिसमें 1999 में होबार्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 369 रनों का पीछा करने के लिए एडम गिलक्रिस्ट के साथ उनकी प्रसिद्ध मैच जीतने वाली साझेदारी शामिल थी।

विक्टोरिया के शेपार्टन के रहने वाले थॉम्पसन ने 1972 और 1985 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए 16 टेस्ट और 23 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

थॉम्पसन 39 साल और 175 दिन की उम्र में टेस्ट मैचों में पहली बार पांच विकेट लेने वाले – पुरुष या महिला – सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने हुए हैं।

थॉम्पसन के बारे में, किंग ने कहा, “रैली इसी तरह एक योग्य प्रेरण है, जिसे उस समय खेल में उत्कृष्ट योगदान दिया गया था जब अभिजात वर्ग के स्तर पर बहुत कम धूमधाम थी।

“इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह हमारी महान अग्रणी महिला क्रिकेटरों में से एक हैं और उन्होंने इस तरह की विशिष्टता के साथ बग्गी ग्रीन का प्रतिनिधित्व किया है – वह इस मान्यता के योग्य प्राप्तकर्ता हैं।” टॉड ग्रीनबर्ग, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सीईओ और हॉल ऑफ फ़ेम के चयन पैनल के सदस्य, ने कहा, “रायली महिलाओं के खेल के लिए एक राजदूत और आभूषण हैं और ट्रेलब्लेज़िंग महिलाओं की एक टीम का हिस्सा थीं – जिसमें चार गेम भी शामिल थे। कप्तान – जिसे वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की सफलता का श्रेय दिया जा सकता है।

थॉम्पसन ने 18.24 की औसत से 57 टेस्ट विकेट और 18.66 की औसत से 24 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए। कई वर्षों तक चयनकर्ता के रूप में सेवा देने से पहले उन्होंने 45 मौकों पर विक्टोरिया का प्रतिनिधित्व किया।

प्रचारित

“सलाह और प्रशासन की भूमिकाओं के माध्यम से सभी स्तरों पर महिला क्रिकेट की बेहतरी के लिए रायली की प्रतिबद्धता प्रेरणादायक है।

ग्रीनबर्ग ने कहा, “आज तक वह क्रिकेट में एक प्रमुख व्यक्ति बनी हुई है, विशेष रूप से एस्सेनडन मेरिबिरनॉन्ग पार्क लेडीज क्रिकेट क्लब में जहां वह एक आजीवन सदस्य है। वह अपने शामिल होने की बेहद योग्य है।”

इस लेख में उल्लिखित विषय

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks