कपिल देव ने 39 साल पहले भारत को बनाया विश्व चैंपियन, ट्रॉफी जीतने के बाद ऐसा था कप्तान का रिएक्शन- Video


नई दिल्ली. भारत के क्रिकेट फैंस के लिए 25 जून का दिन बेहद खास है. आज ही के दिन 39 साल पहले कपिल देव ने अपनी कप्तानी में भारत को पहला क्रिकेट विश्व कप जिताया था. उस समय भारत की टीम को विश्व कप जीतने के काबिल नहीं समझा गया. लेकिन कपिल की अगुआई वाली टीम सभी को चौंकाने में सफल रही. भारत ने फाइनल में 2 बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम को मात दी. टीम इंडिया ने खिताबी मुकाबले में 183 रन का बचाव करते हुए विश्व कप जीता.

आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल का वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि फाइनल में वेस्टइंडीज का आखिरी विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कैसे खुशी मनाई. इसके बाद लॉर्ड्स की बालकनी में टीम के कप्तान कपिल देव ट्रॉफी लिए नजर आ रहे हैं. इस दौरान टीम इंडिया के कप्तान बेहद खुश हैं और उनका रिएक्शन देखने लायक है.

25 जून 1983 को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले इस विश्व कप फाइनल में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 183 रन बनाए. भारत की तरफ से कृष्णमचारी श्रीकांत टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 38 रन की पारी खेली. संदीप पाटिल ने 27 रन बनाए. सुनील गावस्कर ने फाइनल मुकाबले में निराश किया वह 2 रन बनाकर आउट हुए. जबकि कपिल देव ने 15 रन बनाए. इन खिलाड़ियों के अलावा मदन लाल ने 17 और सैयद किरमानी ने 14 रन बनाए. बलविंदर संधू 11 रन बनाकर नॉट आउट रहे. वेस्टइंडीज के लिए एंडी रॉबर्ट्स ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए.

यह भी पढ़ें

39 साल पहले लॉर्ड्स में कपिल सेना ने लहराया तिरंगा, भारत में क्रिकेट बन गया धर्म

ऋषभ पंत ने उमेश यादव की गेंद पर स्कूप-फ्लिक शॉट से जड़ा छक्का, आपने देखा Video?

140 पर सिमट गई विंडीज टीम

जीत के लिए 184 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज क टीम 140 रन पर ढेर हो गई. वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा 33 रन विवियन रिचर्ड्स ने बनाए. उनके अलावा जैफ डुजोन 25, मैल्कम मार्शल 18 और डेसमंड हैंस ने 13 रन की पारी खेली. भारत की शानदार बॉलिंग के आगे विंडीज बल्लेबाज टिक नहीं पाए. टीम इंडिया की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मदन लाल और मोहिंदर अमरनाथ ने 3-3 विकेट लिए. जबकि 2 विकेट बलविंदर संधू को मिले. वहीं कपिल देव और रोज बिन्नी ने 1-1 खिलाड़ी को आउट किय़ा. इस तरह भारत ने यह मुकाबला 43 रन से जीता.

Tags: Cricket world cup, India vs west indies, Kapil dev, Lucknow Super Giants



image Source

Enable Notifications OK No thanks