कटड़ा बस हादसा: एनआईए ने वाहन में धमाके की जांच शुरू की, आतंकी साजिश की आशंका


अमर उजाला नेटवर्क, कटड़ा
Published by: विमल शर्मा
Updated Sat, 14 May 2022 09:58 PM IST

सार

बस में विस्फोटक जांच से जुड़े एनआईए विशेषज्ञों की विशेष टीम ने घटनास्थल का दौरा किया। दोपहर बाद 3.30 बजे मौके पर पहुंची एनआईए टीम ने करीब डेढ़ घंटे तक मौके का बारीकी से निरीक्षण किया।

कटड़ा में बस से सैंपल उठाते अधिकारी।

कटड़ा में बस से सैंपल उठाते अधिकारी।
– फोटो : संवाद

ख़बर सुनें

विस्तार

कटड़ा के पास यात्री बस में धमाके के बाद लगी भीषण आग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार बस में हुए धमाके में किसी विस्फोटक के इस्तेमाल की बात अभी सामने नहीं आई है, लेकिन एनआईए के विशेष दस्ते ने जांच के लिए सैंपल लिए हैं। 

एनआईए विशेषज्ञों की विशेष टीम ने घटनास्थल का दौरा किया

शनिवार को विस्फोटक जांच से जुड़े एनआईए विशेषज्ञों की विशेष टीम ने घटनास्थल का दौरा किया। दोपहर बाद 3.30 बजे मौके पर पहुंची एनआईए टीम ने करीब डेढ़ घंटे तक मौके का बारीकी से निरीक्षण किया। जिला पुलिस की ओर से एनआईए विशेषज्ञों को हादसे का ब्योरा दिया गया।

जोरदार धमाके के बाद बस में आग लग गई थी

निरीक्षण करने के बाद एनआईए टीम ने कुछ सैंपल लिए हैं। कटड़ा-जम्मू रूट की बस ने तीन किलोमीटर का सफर ही तय किया था। घायलों और स्थानीय लोगों के अनुसार बस में जोरदार धमाके के बाद आग लग गई थी, जिसमें चार लोग जिंदा जल गए, जबकि 26 अन्य घायल हो गए।

किसी विस्फोटक के इस्तेमाल के संकेत नहीं मिले

घटनास्थल पर पहुंचे एडीजीपी मुकेश सिंह ने शुक्रवार को कहा था कि प्रारंभिक जांच में इस घटना में किसी विस्फोटक के इस्तेमाल के संकेत नहीं मिले हैं। इस बीच शनिवार को एनआईए की टीम ने विस्फोट के कारणों की जांच शुरू कर दी है।

कटड़ा बस हादसे में मारे गए दो के शव पैतृक स्थानों में भेजे

कटड़ा बस हादसे में मारे गए चार लोगों में शामिल दो महिलाओं के शव शनिवार को उनके परिजनों के हवाले कर दिए गए। इनमें मीना देवी (42) निवासी गांव मगल पमोटा, कटड़ा और लक्ष्मी (35) निवासी जिला बाराबंकी (यूपी) के पैतृक स्थानों को भेजे गए। इस बीच जीएमसी जम्मू में शनिवार को पांच घायलों को छुट्टी दे दी गई, जबकि 21 का उपचार जारी है।

जीएमसी जम्मू में पांच घायलों को छुट्टी दी गई

बस हादसे के एक अन्य घायल सागर सिंह निवासी कटड़ा को शनिवार को जीएमसी में भर्ती कराया गया। जीएमसी जम्मू में पांच घायलों को छुट्टी दी गई है, लेकिन अभी अधिकांश वहीं पर हैं। इन घायलों के अन्य साथी अभी जीएमसी में भर्ती हैं।

घायलों में कई छोटे बच्चे शामिल

घायलों में कई छोटे बच्चे शामिल हैं। इनमें एक परिवार के साथ उनके संपर्क में बीस सदस्य इसी बस में सफर कर रहे थे, जिसमें अधिकांश घायल हुए हैं। घायलों का कहना था कि बस में अचानक धमाके के बाद आग लग गई थी।

जीएमसी जम्मू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एडी सिंह का कहना है कि पांच घायलों को छुट्टी दी गई है और बाकी घायलों का इलाज चल रहा है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks