Kendriya Vidyalaya Class 1 Admission 2022: आज है एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई


Kendriya Vidyalaya Class 1 Admission: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) आज, 13 अप्रैल, 2022 को केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में एडमिशन (KVS Admission 2022) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल बंद कर देगा। केवीएस कक्षा 1 के एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर उपलब्ध हैं। माता-पिता को एक ही केंद्रीय विद्यालय में एक बच्चे के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा। यदि कई फॉर्म जमा किए जाते हैं, तो एडमिशन के लिए केवल अंतिम एप्लीकेशन पर विचार किया जाएगा।

KVS Admission 2022: ऐसे भरें एप्लीकेशन फॉर्म

स्टेप 1: एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट – kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए Click here for registration के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।
स्टेप 4: अब बच्चे का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि जानकारी भरकर सबमिट करें।
स्टेप 5: इसके बाद लॉग इन कर मांगी गई अन्य जानकारी सबमिट करें।
स्टेप 6: सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।

Direct Link to apply

बता दें कि पहले केवी कक्षा 1 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की समय सीमा 11 अप्रैल थी, लेकिन केवीएस ने इसे 13 अप्रैल तक बढ़ा दिया था, क्योंकि दिल्ली उच्च न्यायालय ने शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में नए एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ाने का आदेश दिया था।

6 साल ही रहेगी उम्र सीमा
2022-23 के लिए आधिकारिक प्रवेश दिशानिर्देश बुकलेट में कहा गया है कि कक्षा 1 के लिए प्रवेश में 31 मार्च को एक बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को केंद्रीय विद्यालय में आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा एक में प्रवेश को लेकर न्यूनतम आयु छह साल के मानदंड को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया।

इससे संबंधित कई याचिकाओं की सुनवाई कर रहीं न्यायमूर्ति रेखा पल्ली ने कहा, ”मैं याचिकाओं को खारिज कर रही हूं।” याचिकाओं में दलील दी गई थी कि केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा न्यूनतम आयु आवश्यकता को पांच साल से छह साल में अचानक परिवर्तन करना अनुचित और मनमाना है।

How to do B.Ed Course, Complete Process : जानें B.Ed करने का पूरा प्रोसेस क्या है

Source link

Enable Notifications OK No thanks