Kenisha Awasthi: लोकगायिका सपना अवस्थी की बेटी ने धरा डिजिटल अवतार, मां के साथ म्यूजिक वीडियो लाने की तैयारी


अगर आपको आमिर खान और करिश्मा कपूर की फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ याद है तो इस फिल्म का एक गाना ‘परदेसी परदेसी जाना नहीं…’ भी जरूर याद होगा। इस गाने की शुरुआत होती है लोकगायिका सपना अवस्थी के गाए चौबोले से। हिंदी फिल्मों के गीतों में असल गीत शुरू होने से पहले चौबोला गाने की परंपरा बहुत पुरानी है और इसकी उत्पत्ति उत्तर भारत की लोक कला नौटंकी से मानी जाती है। सपना अवस्थी की बेटी केनिशा भी  गायन में अपना सफर शुरू कर रही हैं और जल्द ही अपनी मां के साथ एक म्यूजिक अलबम लाने की तैयारी में हैं।

केनिशा अवस्थी गायन को लेकर भी गंभीर हैं, ये बात पहले पहल उन्हें देखकर महसूस नहीं होती क्योंकि वह गायिका से ज्यादा किसी फिल्म की हीरोइन नजर आती हैं। डिजिटल दुनिया में उनके फैंस भी उनकी अदाओं के दीवाने नजर आते हैं और उनकी लोकप्रियता का आलम ये है कि केनिशा ने अपने फैंस से व्यक्तिगत मुलाकातों और बातों के लिए अपना खुद का अलग ऐप भी लॉन्च कर दिया है।

इस बारे में चर्चा करने पर केनिशा बताती हैं, ‘मशहूर कलाकारों को उनके प्रशंसकों से सीधे जोड़ने के लिए ये ऐप बहुत कारगर साबित होते हैं। जैसे मैं अपने ऐप पर न सिर्फ अपने प्रशंसकों से सीधे बात कर सकती हूं बल्कि अगर कोई प्रशंसक मुझसे मिलना चाहे या मुझसे गायकी के गुर सीखना चाहे तो उसके लिए भी संपर्क कर सकता है। चूंकि इस तरह के ऐप पर बातें शुरू करने से पहले ही एक तयशुदा फीस चुकानी होती है, इसके चलते फालतू के लोगों के चक्कर में समय भी नहीं खराब होता है।’

केनिशा का इरादा आगे चलकर अपने गानों की एनएफटी बनाने का भी है और इसके जरिये नए और उभरते गायकों को मौका देने का भी है। वह कहती हैं, ‘सोशल मीडिया पर साझेदारी के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने में अब बड़े बड़े फिल्म सितारे इन्फ्लुएंसर्स की मदद ले रहे हैं। इसकी वजह है कि सोशल मीडिया पर हर प्रशंसक अपनी पसंद के सितारे के साथ सीधे संपर्क में है। किसी उत्पाद या किसी फिल्म या किसी संगीत को लोकप्रिय बनाने का ये सबसे सही माध्यम भी है।’

पर्सनल ऐप का चलन मुंबई फिल्म नगरी में इन दिनों तेजी से फैल रहा है। गहना वशिष्ठ जैसी मॉडल अब भी अपने पर्सनल ऐप से वीडियो चैट करके लाखों रुपये कमा रही हैं। लेकिन, अब इन पर्सनल ऐप की तकनीक का इस्तेमाल दूसरे सितारे अपने प्रशंसकों से सीधे जुड़ने के लिए भी कर रहे हैं। केनिशा के मुताबिक उनका पर्सनल ऐप उनके प्रशंसकों को उनके साथ कॉफी पीने का मौका भी दिला सकता है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks