किचन हैक्स: आपके बेकिंग में वेनिला एक्सट्रेक्ट को बदलने के लिए 5 विकल्प


अपने स्वयं के केक को सेंकने में एक निश्चित खुशी और गर्व है, एक पूरी तरह से पके हुए पकवान को बाहर निकालने के बाद एक उपलब्धि की भावना बेहद संतोषजनक होती है! यह एक कारण है कि हम पके हुए मीठे खाने के आनंद के अलावा, बेकिंग को पसंद करते हैं। और, खुद को ब्राउनी या मफिन सेंकने की लालसा कभी भी, आधी रात को भी हो सकती है। इसलिए, हम सभी सामग्री – अंडे, चीनी, आटा, कोको पाउडर – केवल यह पता लगाने के लिए निकालते हैं कि हमारे पास कोई वेनिला अर्क नहीं बचा है। फिर क्या करें? खीजो नहीं! हमारे पास आपकी पीठ है; हमने वैनिला के अर्क के पांच विकल्प खोजे हैं जो घर पर आसानी से मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बेकिंग हैक्स: 10 महत्वपूर्ण बेकिंग स्टेप्स जिन्हें हम अक्सर मिस कर जाते हैं

यहाँ वेनिला निकालने के लिए 5 विकल्प दिए गए हैं:

1. शहद

शहद वेनिला अर्क का एक उत्कृष्ट विकल्प है। किसी भी बेकिंग रेसिपी में वनीला एक्सट्रेक्ट के स्थान पर शहद के उपयोग का अनुपात समान होता है! यदि नुस्खा में एक चम्मच वेनिला अर्क की आवश्यकता होती है, तो इसके बजाय एक चम्मच शहद मिलाएं। चूंकि वेनिला एसेंस के विपरीत शहद का स्वाद मीठा होता है, तो आप रेसिपी में चीनी की मात्रा को कम करना चाह सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वजन घटाने, बालों और त्वचा के लिए शहद के 11 अद्भुत फायदे

2. साइट्रस ज़ेस्ट

किसी भी खट्टे फल, नींबू, नींबू या नारंगी का उत्साह भी वेनिला निकालने के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन है। स्वादिष्ट उत्साह केक के स्वाद को बिना खट्टा किए संतुलित कर देगा। जोश से भरी एक चुटकी चाल चलेगी।

यह भी पढ़ें: ठंड को स्वाभाविक रूप से हराएं: अपने आहार में साइट्रस को शामिल करने के 5 दिलचस्प तरीके

3.रम/बोर्बोन/ब्रांडी

वेनिला अर्क में वास्तव में अल्कोहल होता है! वेनिला एक्सट्रेक्ट बनाने के लिए वनीला पॉड्स को लंबे समय तक अल्कोहल में भिगोया जाता है। इसलिए, केक और मफिन में वेनिला एसेंस को अल्कोहल से बदलना बिल्कुल ठीक है। शराब के साथ वेनिला निकालने को प्रतिस्थापित करने के लिए, बस 1:1 अनुपात का पालन करें।

4.दालचीनी/इलायची/जायफल

यदि आपका वेनिला स्वाद नुस्खा के लिए आवश्यक नहीं है और केवल अंडे की गंध को कम करने के लिए जोड़ा जा रहा है, तो आप इसे आसानी से दालचीनी पाउडर, इलायची पाउडर या जायफल पाउडर जैसे मसालों से बदल सकते हैं। इसके लिए एक चुटकी मसाला ही काफी है।

5.कॉफी पाउडर

चॉकलेट के स्वाद वाले व्यंजनों के लिए, जैसे चॉकलेट केक, चॉकलेट मफिन, आदि, कॉफी वेनिला के लिए एक बढ़िया विकल्प है। कॉफी डालने से चॉकलेट का स्वाद बढ़ जाता है और यह और भी स्वादिष्ट बन जाता है। आपको कॉफी से भरा एक चम्मच जोड़ने की जरूरत नहीं है, बस एक या दो चुटकी डालें, और आप जाने के लिए अच्छे हैं।

यह भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस: मनाने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ कॉफी व्यंजन

इन विकल्पों को आज़माएं और हमें बताएं कि नीचे टिप्पणी अनुभाग में आपका पसंदीदा कौन सा है!

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks