मसाला चाय बनाते समय 5 गलतियाँ नहीं करनी चाहिए


भारतीयों और चाय के प्रति उनके प्रेम को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। चाहे सुबह की शुरुआत करना हो या दिन भर चलते रहना हो, एक कप मसाला चाय सब कुछ ठीक कर देती है। इतना ही कि हर भारतीय रसोई में चाय की पत्ती (चाय की पत्ती) को स्टोर करने के लिए एक समर्पित डब्बा होता है। वह सब कुछ नहीं हैं! आप देश के कोने-कोने में कम से कम एक चाय टपरी या कैफे भी पा सकते हैं। और अगर आप गहराई से देखें, तो आपको ये चाय की दुकानें भी मिलेंगी जिनमें एक से अधिक प्रकार की चाय होती हैं – हमारी अनूठी चाय वरीयताओं के लिए धन्यवाद। हम में से कुछ लोग दूध वाली चाय का आनंद लेते हैं, कुछ इसे काली (चीनी के साथ या बिना) पसंद करते हैं। फिर ऐसे लोग भी हैं जो विभिन्न देसी जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ अच्छी तरह से पी गई चाय के अपने प्याले का आनंद लेते हैं। वास्तव में, यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि मसाला चाय (या भारतीय शैली की मसालेदार चाय) सभी के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्प है। लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से नहीं बनाते हैं, तो यह किसी काम का नहीं है। झल्लाहट नहीं, हमेशा की तरह, हमारे पास आपकी पीठ है। हम आपको कुछ सबसे आम गलतियों के बारे में बताएंगे जो लोग मसाला चाय बनाते समय करते हैं; इन गलतियों से बचने से आपको हर बार सही कप चाय बनाने में मदद मिलेगी। चलो एक नज़र डालते हैं।

यह भी पढ़ें: विंटर डाइट टिप्स: 5 वजहों से मसाला चाय आपकी सेहत के लिए अच्छी है

fljh1k8

यहाँ 5 सामान्य गलतियाँ हैं जो मसाला चाय को बर्बाद कर सकती हैं:

1. पुरानी चाय की पत्तियों का उपयोग करना:

सुनिश्चित करें कि चाय बनाने के लिए आप जिन चाय की पत्तियों का उपयोग कर रहे हैं, वे बासी या गीली नहीं हैं। यदि चाय की पत्तियों को लंबे समय तक रखा जाता है, तो वे सुगंध, स्वाद और रंग खो देते हैं।

2. इसे गलत तरीके से स्टोर करना:

चाय की पत्तियों को बहुत नाजुक माना जाता है। वे आसानी से अन्य स्वादों को पकड़ लेते हैं और बनाए रखते हैं, जो चाय के मूल सार को छीन लेते हैं। यही कारण है कि चाय को हमेशा एयर टाइट डिब्बे में रखने की सलाह दी जाती है जो चाय को लंबे समय तक ताजा रखेगी।

3. उबलती चाय की पत्तियां:

अगर आप बिना दूध की मसाला चाय बनाने के लिए लंबी पत्तियों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पत्तों को उबालने से बचें. इसके बजाय, अपनी पसंद के मसालों के साथ पानी उबालें, गैस बंद कर दें और इसमें चाय की पत्ती डालें। ढक्कन को तुरंत बंद कर दें और परोसने से पहले इसे कम से कम 4 मिनट के लिए छोड़ दें।

4. कच्चे दूध का उपयोग करना:

यदि आप अपनी मसाला चाय में दूध का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो दूध को हमेशा उबाल कर ठंडा कर लें और फिर चाय बनाना शुरू कर दें। इसे कच्चा इस्तेमाल करने से दूध फट सकता है।

5. सही समय पर चाय मसाला ना डालना:

मसाला चाय का एक आदर्श कप बनाने के लिए आपको यह जानना होगा कि मसाला कब डालना है। अगर आप साबुत मसाले इस्तेमाल कर रहे हैं तो पानी/दूध को उबालते समय इसमें डालें। और अगर आप पिसा हुआ मसाला इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे अंत में डालें और परोसने से पहले इसे कुछ देर के लिए रहने दें।

अब जब आपके पास हैक हैं, तो अभी से एक गरमा गरम मसाला चाय तैयार करें और घर से काम करते हुए इसका आनंद लें। एक आदर्श मसाला चाय रेसिपी की तलाश है? यहां आपके लिए एक फुलप्रूफ रेसिपी है। मसाला चाय की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

सोमदत्त साहू के बारे मेंअन्वेषक- सोमदत्त इसी को स्वयं बुलाना पसंद करते हैं। भोजन, लोगों या स्थानों के संदर्भ में, वह केवल अज्ञात को जानने की लालसा रखती है। एक साधारण एग्लियो ओलियो पास्ता या दाल-चवाल और एक अच्छी फिल्म उसका दिन बना सकती है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks