Current Affairs 2022: जानें जनवरी के करेंट अफेयर्स, एग्‍जाम में आएंगे बहुत काम


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले लोगों के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs) बहुत मायने रखता है। अगर आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यहां पर दी जा रही करेंट अफेयर्स की जानकारी आपके काफी काम आएगी। यहां पर हम आपको 23 से 31 जनवरी 2022 तक की प्रमुख घटनाओं और करेंट अफेयर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यह सभी घटनाक्रम और घोषणाएं बेहद महत्‍वपूर्ण हैं, इससे संबंधित प्रश्‍न आगामी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं, इसलिए इनके बारे में आपको पूरी जानकारी होना जरूरी है।

दिल्ली में लांच हुआ स्ट्रीट स्क्रैपिंग प्रोजेक्ट

सड़कों का पुनर्निर्माण और सौंदर्यीकरण के लिए दिल्ली सरकार ने स्ट्रीट स्क्रैपिंग प्रोजेक्ट शुरू की है। इसके तहत दिल्ली में करीब 540 किलोमीटर सड़कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके लिए लोक कल्याण विभाग ने 9 सलाहकार नियुक्त किए हैं, जो सड़कों के निर्माण पर सलाह देंगे। ये सलाहकार डेटा का विश्लेषण करके ट्रैफिक पैटर्न का अध्ययन और इसका समाधान तैयार करेंगे। इस परियोजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में हो रही अधिक घातक दुर्घटनाओं को कम करना है। इसके तहत राजधानी में सड़कों को यूरोपीय मानकों के आधार पर पुनर्विकसित किया जाएगा। मुख्य रूप से यह परियोजना वाहनों, साइकिल चालकों और पैदल चलने वालों के लिए सड़कों को संतुलित बनाएगी।

नीरज चोपड़ा बने गुड डॉट के ब्रांड एंबेसडर

ओलंपियन नीरज चोपड़ा हाल ही में प्लांट बेस्ड मीट कंपनी ‘गुडडॉट’ के ब्रांड एंबेसडर बने हैं। कंपनी इसके माध्यम से प्लांट-आधारित मीट की नई श्रेणी के बारे में जागरूकता पैदा करती है। यह कंपनी प्लांट आधारित मटन, चिकन और अंडे के विकल्प प्रदान करती है। प्लांट मीट पूरी तरह से शाकाहारी होता है और इसे बनाने के लिए पौधों का ही इस्तेमाल किया जाता है। इन्‍हें सामान्य मीट से ज्यादा लाभदायक माना जाता है। यह विशेषज्ञों की खास देखरेख में बनाया जाता है। यह पर्यावरण के लिए सामान्य मीट की तुलना में काफी अच्छा होता है।

‘साब’ करेगी भारतीय सशस्त्र बल के लिए एंटी-आर्मर हथियार की आपूर्ति

स्वीडिश रक्षा कंपनी ‘साब बोफोर्स डायनेमिक्स’ को भारतीय सशस्त्र बल द्वारा एकल-शॉट एंटी-आर्मर हथियार एटी 4 की आपूर्ति के लिए चुना गया। अब भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना द्वारा AT4 का उपयोग किया जाएगा। भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा साब की कार्ल-गुस्ताफ प्रणाली पहले से उपयोग में ली जा रही है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने की आईसीसी अवॉर्ड 2021 की घोषणा

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ष 2021 के लिए पुरस्कारों के 17वें संस्करण के विजेताओं की घोषणा की है। यह पुरस्कार खिलाड़ियों को विशेष रूप से उनके संबंधित राष्ट्रीय पक्ष के लिए एक वर्ष में उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित करने हेतु दिया जाता है। इन पुरस्‍कारों में इस बार सिर्फ एक भारतीय क्रिकेटर को चयनित किया गया है। भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी स्मृति मंधाना को दूसरी बार आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है।

सरकार करेगी ऑनलाइन स्टोरेज मैनेजमेंट (OSM) शुरू

केंद्र सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TPDS) के तहत खाद्यान्न के भंडारण, संचालन और वितरण में दक्षता लाने के लिए “ऑनलाइन स्टोरेज मैनेजमेंट” शुरू करने जा रही है। यह 1 अप्रैल, 2022 से शुरू होगा। इसका उद्देश्‍य परिवहन ठेकेदारों द्वारा गोदामों और उचित मूल्य की दुकानों के बीच हेरफेर की गतिविधियों को कम करना है। यह सिस्टम अनाज स्टॉक को खरीद बिंदुओं से लेकर पीडीएस वितरण आउटलेट तक ट्रैक करेगा।

संयुक्त समुद्री अभ्यास ‘पश्चिम लहर’ का आयोजन

भारतीय नौसेना द्वारा हाल ही में पश्चिमी तट पर आयोजित एक संयुक्त समुद्री अभ्यास ‘पश्चिम लहर (एक्सपीएल-2022)’ संपन्न हुआ। 20 दिनों तक चलने वाले इस अभ्यास का आयोजन पश्चिमी नौसेना कमान की परिचालन संबंधी योजनाओं को सुदृढ़ करने और भारत की तीनों सेनाओं एवं तटरक्षक बल के बीच अंतर-सेवा तालमेल बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया। इस इंट्रा-थिएटर अभ्यास में भारतीय नौसेना के 40 से अधिक जहाजों और पनडुब्बियों की संलग्नता और भागीदारी दर्ज की गई है।

नीरज चोपड़ा को मिला परम विशिष्ट सेवा मेडल

टोक्यो ओलंपिक में देश का पहला एथलेटिक गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को हाल ही में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। उन्होंने 87.58 मीटर तक भाला फेंक कर यह कारनामा कर दिखाया था। नीरज चोपड़ा भारतीय सेना में नायब सूबेदार जूनियर कमीशंड अधिकारी है। परम विशिष्ट सेवा मेडल का गठन वर्ष 1960 में किया गया था। यह सर्वोत्तम युद्ध सेवा पदक के बराबर है। यह शांति काल की सेवाओं के लिए दिया जाता है। कानूनी रूप से गठित सशस्त्र बल, प्रादेशिक सेना, आरक्षित बल, सहायक और नर्सिंग अधिकारी ही इस पुरस्कार के लिए पात्र है।

डिजिटल संसद ऐप लांच

संसद की कार्रवाई व आंकड़ों की जानकारी के लिए हाल ही में लोकसभा सचिवालय ने “डिजिटल संसद” ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप लोगों को संसद और उनके सांसदों की कार्यवाही की पूरी जानकारी देगा। इस ऐप को एंड्रॉइड और IOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है। यह ऐप सदस्यों के लिए विधायी गतिविधियों और सेवाओं का 360-डिग्री दृश्य प्रस्तुत करता है। यह वर्तमान में चल रही सदन में कार्यवाही के अलावा लोगों को सभी लोकसभा से संबंधित अभिलेखीय आंकड़े तक पहुंचने में सहायता करेगा। इस ऐप में वर्ष 1947 के बाद से बजट भाषणों के साथ-साथ 12वीं लोकसभा से 17वीं लोकसभा तक की सदन की चर्चाओं की जानकारी है। साथ ही संसद की कार्यवाही का सीधा प्रसारण उपलब्ध करता है।

यह भी पढ़ें: Budget 2022: ऐसे तैयार होता है भारत का आम बजट, जानें 15 रोचक और ऐतिहासिक तथ्‍य

भारत का पहला ग्राफीन इनोवेशन सेंटर स्थापित

देश का पहला ग्राफीन नवाचार केंद्र (Graphene Innovation Centre) केरल में स्थापित किया जाएगा। इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने 86.41 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह केंद्र सरकार और केरल सरकार के सहयोग के साथ टाटा स्टील की भागीदारी में बनाया जा रहा है। ग्राफीन का उपयोग टेनिस रैकेट बनाने में किया जाता है। इसके अलावा ग्राफीन का उपयोग मिश्रित सामग्री, जैविक इंजीनियरिंग, ऊर्जा भंडारण और निस्पंदन बनाने में होता है। ग्राफीन को दुनिया का सबसे मजबूत पदार्थ माना जाता है।

भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम में स्‍थापित

भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग स्टेशन, गुरुग्राम में (दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर) स्थापित किया गया है। इस चार्जिंग स्टेशन पर 100 चार्जिंग पॉइंट लगाए गए हैं। 72 यूनिट एसी स्लो चार्जर और 24 यूनिट में डीसी फास्ट चार्जर की मदद से एक साथ यहां 100 कारें चार्ज की जा सकती है। गुरुग्राम में स्थापित इस नए ईवी चार्जिंग स्टेशन को टेक-पायलटिंग कंपनी ‘अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड’ द्वारा विकसित किया गया है।

पहला भारत-मध्य एशिया वर्चुअल समिट

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी की है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया गया था। इस शिखर सम्मेलन में कजाकिस्तान गणराज्य, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान गणराज्य, तुर्कमेनिस्तान और उज़्बेकिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपतियों ने भाग लिया।

पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन लांच

भारत के दिवंगत शास्त्रीय गायक पंडित जसराज की 92वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन को लॉन्च किया। पंडित जसराज के बेटे शारंग देव पंडित और उनकी बेटी दुर्गा जसराज ने ‘पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन’ की स्थापना की है। इसे भारत की राष्ट्रीय विरासत, कला और संस्कृति की रक्षा, संरक्षण, विकास और बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। पंडित जसराज मेवाती घराने से संबंधित थे।

Source link

Enable Notifications OK No thanks