बजट से पहले आम आदमी को झटका, बैंकों की इन सर्विस के लिए देना होगा ज्यादा चार्ज


Bank New Rules From Today: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट (Budget 2022) पेश कर रही हैं. आम आदमी आस लगाए बैठा है कि वित्त मंत्री के पिटारे से उसे राहत की सौगात मिलेंगी. लेकिन बैंकों ने आम आदमी की उम्मीदों को झटका देते हुए अपनी कुछ सेवाओं से चार्ज बढ़ा दिए हैं और ये बढ़े हुए चार्ज आज एक फरवरी से लागू भी हो गए हैं.

आज से भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने आइएमपीएस की सीमा दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख किया है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक- एसबीआई (SBI) में दो लाख से पांच लाख रुपये आइएमपीएस के माध्यम से ट्रांसफर करने पर 20 रुपये और उस पर जीएसटी लेगा. एसबीआई के अलावा पंजाब नेशनल बैंक- पीएनबी और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के ट्रांजेक्शन से जुड़े नियमों में बदलाव हो चुका है.

एसबीआई (State Bank of India) के अनुसार 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये और GST चार्ज लगेगा. एसबीआई 1,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये के IMPS पर 2 रुपये और GST वसूलेगा. 10,000 से 1,00,000 रुपये के IMPS पर 4 रुपये और जीएसटी, 1,00,000 से 2,00,000 रुपये के IMPS पर 12 रुपये और GST देना होगा.

यह भी पढ़ें- Watch union Budget 2022 live: बजट की पूरी कवरेज कब, कहां और कैसे देखें? चेक करें डिटेल्स

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था. रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन की लिमिट बढ़ाई थी. अब एक दिन में 2 लाख रुपए के बजाय 5 लाख रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं.

250 रुपये का जुर्माना
आज, 1 फरवरी से अगर किसी ने किस्त या फंड में निवेश किया है और उसके बैंक खाते में पैसा नहीं होने से किस्त या निवेश फेल होता है, तो बैंक उससे 250 रुपये जुर्माना वसूलेगा. पहले यह जुर्माना 118 रुपये था. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने यह नियम लागू किया है.

बैंक आफ बड़ौदा (Bank of Baroda) चेक क्लीयरेंस के नियम बदल दिए हैं. अब चेक से भुगतान करने पर ग्राहक को पाजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system) का पालन करना होगा. इसमें चेक से जुड़ी जानकारी देनी होगी. ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए हैं.

Tags: Bank, Budget, RBI, SBI Bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks