महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया की ओर से खेलने का कैसे मिला मौका, जानिए उन्हीं की जुबानी


चेन्नई. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का कहना है कि क्रिकेटरों को अपने जिले का प्रतिनिधित्व करने में गर्व महसूस होना चाहिए क्योंकि यह शीर्ष स्तर पर पहुंचने के लिए पहला कदम होता है. धोनी ने तिरूवलूर जिला क्रिकेट संघ (टीडीसीए) के रजत जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘पहली बार है जब मैं जिला संघ की सफलता के मौके पर आयोजित जश्न का हिस्सा बन रहा हूं. मैं अपने जिला क्रिकेट संघ (रांची) को भी शुक्रिया कहना चाहूंगा. क्रिकेटरों को अपने जिले का प्रतिनिधित्व करने में गर्व महसूस होना चाहिए.’

बकौल धोनी, ‘मुझे फक्र है कि मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला लेकिन अगर मैं अपने जिले या स्कूल के लिए नहीं खेला होता तो यह मुमकिन नहीं होता.’ इस मौके पर वह मुख्य अतिथि थे. उनके साथ आईसीसी के पूर्व अध्यक्ष और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन भी मौजूद थे. धोनी वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं. माही की कप्तानी में चेन्नई ने चार बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है.

यह भी पढ़ें:HBD स्टीव स्मिथ: स्पिनर के तौर पर की करियर की शुरुआत, बॉल टैंपरिंग ने छीन ली थी कप्तानी

पेसर दीपक चाहर ने मोहब्बत के शहर आगरा में की जया भारद्वाज से शादी- PICS

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट अपने नाम किए हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2007 में टी20 विश्व कप अपने नाम किया था. साल 2011 में टीम इंडिया ने माही की अगुआई में वनडे वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया वहीं 2013 में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम किया था.

भारतीय क्रिकेट टीम ने धोनी की कप्तानी में 60 टेस्ट मैच खेले. इनमें 27 टेस्ट जीते जबकि 18 में उसे हार का सामना करना पड़ा. 15 टेस्ट ड्रॉ रहे. वनडे की बात करें तो धोनी ने 200 वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी की जिसमें 110 जीते जबकि 74 में हार मिली. माही की कप्तानी में टीम इंडिया ने 72 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें उसने 41 जीते जबकि 28 में हार का सामना करना पड़ा.

Tags: India cricket team, Ms dhoni, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks