KVS Admission 2022: कक्षा 1 में एडमिशन के लिए जल्द आएगी लॉटरी निकलने की नई तारीख, जानें डिटेल


केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन लॉटरी की प्रक्रिया को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया है। KVS के बयान में कहा गया है, ”सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 1 के ऑनलाइन एडमिशन की लॉटरी को अगले आदेश तक रोक दिया गया है।” लॉटरी निकालने की संशोधित या नई तारीख जल्द ही सूचित की जाएगी। कक्षा 1 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले 13 अप्रैल, 2022 को बंद कर दी गई थी।

पहले, केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 11 अप्रैल थी, लेकिन केवीएस ने इसे 13 अप्रैल तक बढ़ा दिया था, क्योंकि दिल्ली हाईकोर्ट ने शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में नए एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाने का आदेश दिया था।

2022-23 के लिए आधिकारिक प्रवेश दिशानिर्देश बुकलेट में कहा गया है कि कक्षा 1 के लिए प्रवेश में 31 मार्च को एक बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए। दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले सोमवार को केंद्रीय विद्यालय में आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा एक में प्रवेश को लेकर न्यूनतम आयु छह साल के मानदंड को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया।

इससे संबंधित कई याचिकाओं की सुनवाई कर रहीं न्यायमूर्ति रेखा पल्ली ने कहा था, ”मैं याचिकाओं को खारिज कर रही हूं।” याचिकाओं में दलील दी गई थी कि केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा न्यूनतम आयु आवश्यकता को पांच साल से छह साल में अचानक परिवर्तन करना अनुचित और मनमाना है।

MP कोटे के तहत रुका एडमिशन
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जिला मजिस्ट्रेट/संसद सदस्य (एमपी) कोटे के तहत केंद्रीय विद्यालयों में विशेष प्रावधानों के तहत एडमिशन पर रोक लगा दी है। केवीएस मुख्यालय, नई दिल्ली के निर्देशों के अनुसार, ”यह सूचित किया जाता है कि अगले आदेश तक विशेष प्रावधानों के तहत कोई एडमिशन नहीं किया जाना चाहिए।”

विशेष प्रावधान के अनुसार, सांसद कक्षा 1 से 9 के बीच एडमिशन के लिए 10 बच्चों की सिफारिश कर सकते हैं। एमपी/डीएम कोटे के अलावा, 15-16 अन्य विशेष प्रावधान हैं जिनके माध्यम से एडमिशन किया जा सकता है।

PM Modi Cabinet Ministers List 2022: कौन हैं वर्तमान में मोदी कैबिनेट के मंत्री? देखें पूरी लिस्ट

Source link

Enable Notifications OK No thanks