PM Kisan : ई-केवाईसी अपडेट करने का अंतिम मौका आज! 11वीं किस्‍त के लिए जल्‍द निपटाएं ये काम, राशन कार्ड भी जरूरी


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी कर दी. पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2,000 रुपये की आर्थिक मदद उनके खाते में भेज दी गई. हालांकि, अगर किसी किसान ने ई-केवाईसी पूरी नहीं करवाई होगी तो उसके खाते में पैसे नहीं जाएंगे.

ई-केवाईसी पूरी करने का आज आखिरी मौका है. अगर आज भी ई-केवाइसी पूरी नहीं हुई तो आपके खाते में पीएम किसान की 11वीं किस्त नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: 10 करोड़ किसानों के खातों में 21 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर, यूं चेक करें

कैसे करें ई-केवाईसी पूरी
किसान मोबाइल ऐप या पीएम किसान की वेबसाइट पर अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आप किसान पोर्टल पर जाएं. यहां आपको फॉर्मर्स कॉर्नर में ईकेवाईसी का लिंक दिखेगा. लिंक पर क्लिक करने पर आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा. यहां आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च का बटन दबाएं. इसके बाद आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर डालें. आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. उसे दिए गए स्थान पर भरें. आपका ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा. कोई समस्या आने पर आधार सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. गौरतलब है कि ईकेवाईसी पूरा करने का आज आखिरी दिन है.

राशन कार्ड भी करें अपडेट
ई-केवाईसी के अलावा योजना में पंजीकरण के कुछ और नियमों में भी परिवर्तन किया गया है. अब किसानों को पंजीकरण कराने के बाद जमीन के कागजात, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, आधार कार्ड और घोषणा-पत्र की हार्ड-कॉपी कृषि विभाग के कार्यालय में जमा नहीं करानी होगी. अब ये सभी कागजात की पीडीएफ ही पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. ऐसा पीएम किसान योजना में आ रही फर्जीवाड़े की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए किया गया है.
ये भी पढ़ें- Gold Price Today : हाई से करीब 6 हजार रुपये सस्‍ता बिक रहा सोना, चेक करें आज कितना है 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट

पीएम किसान योजाना के बारे में सबकुछ
इसकी शुरुआत फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में की थी. इस योजना का उद्देश्य गरीब व सीमांत किसानों को नियमित आय मुहैया कराने में मदद देना था. इस योजना के तहत मंगलवार को 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की आर्थिक मदद दी गई है. सरकार हर साल में 3 बार 2000-2000 रुपये की किस्तों में किसानों को कुल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. इस साल की पहली किस्त किसानों को 1 जनवरी को भेजी गई थी.

Tags: PM Kisan Samman Nidhi

image Source

Enable Notifications OK No thanks