Lata Mangeshkar Career: ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर ने 13 साल की उम्र में शुरू किया था करियर, कई


Lata Mageshkar Career: स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) इस दुनिया को अलविदा कहकर जा चुकी हैं. वह बीते कई दिनों से बीमार चल रही थीं. कोरोने संक्रमित होने के बाद लता मंगेशकर को अस्पताल में भर्ती किया गया था. लता दीदी की तबीयत में सुधार भी हो रहा था मगर शनिवार को दोबारा तबीयत खराब होने की वजह उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर का निधन हो गया है. लता मंगेशकर ने अपनी सुरीली आवाज से सभी को अपना दीवाना बनाया हुआ था. उन्हें संगीत विरासत में मिला था. भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर ने अपने करियर में कई भाषाओं में 30 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं. आइए आपको उनके करियर के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं.

लता मंगेशकर से 13 साल की उम्र में ही अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. उन्होंने अपना पहला गाना मराठी फिल्म के लिए रिकॉर्ड किया था. लता मंगेशकर ने अपने करियर में मधुबाला से लेकर प्रियंका चोपड़ा सभी के लिए गाना गाया है. उन्होंने कई बॉलीवुड एक्ट्रेस के लिए अपनी आवाज दी है.

लता मंगेशकर के पिता के निधन के बाद पूरे घर का भार उनके कंधों पर आ गया था. घर में बड़ी होने की वजह से परिवार को उन्हें संभालना था. लता मंगेशकर के पिता के दोस्त मास्टर विनायक (Master Vinayak) ने उन्हें बड़ी मां फिल्म में रोल ऑफर किया, जिसके लिए वो मुंबई आ गई थीं. यहीं लता जी ने उस्ताद अमन अली खान से हिंदुस्तानी म्यूजिक सीखा. लता जी ने अपने करियर में कई सारे लिजेंड्री म्यूजिक डाटरेक्टर के संग काम किया है.


लता मंगेशकर ने म्यूजिशियन लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के लिए 700 से भी ज्यादा गाने गाए. जिसमें दिल हो काफी पॉपुलर रहा. उसके बाद लता दीदी ने 1942 में आई कुछ ना कहो में उनके साथ काम किया. आखिरी बार लता मंगेशकर और आर डी बर्मन ने 1994 में आई ए लव स्टोरी में काम किया. उसके बाद उन्होंने एआर रहमान के साथ कोलेबरेशन किया था. जिसके बाद उन्होंने 2006 में आई रंग दे बसंती का लुका छुपी और साल 2001 में आई लगान का ओ पालनहारे गाना गाया था.

लता जी ने दो बीघा ज़मीन, मदर इंडिया, मुगल ए आजम जैसी कई फिल्मों में गाने गाए हैं. इन गानों के बाद वह हर जगह फेमस हो गई थीं. लता मंगेशकर ने अपना म्यूजिक लेबल भी लॉन्च किया था. जिसका पहला गाना साल 2019 में रिलीद हुआ है.

ये भी पढ़ें: यादों में लता: Lata Mangeshkar की पहली कमाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप, जानें उनके बारे में और भी दिलचस्प बातें

यादों में लता: जब Asha Bhosle ने की थी R. D. Burman से शिकायत, कहा- अच्छे गाने लता दी को, मुश्किल गाने मुझे



image Source

Enable Notifications OK No thanks