यादों में लता: वहीदा रहमान के प्यार भरे नगमे, जिनमें लता मंगेशकर ने भर दी सुरीली जान


Waheeda Rehman Song Sung by Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को यूं ही स्वर कोकिला नहीं कहा जाता. वो तो ऐसी फनकार हैं जो पत्थर में जान फूंक दें. आवाज और सुरों की मलिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar), शायद ही उस दौर की कोई अदाकार हो जिनकी आवाज लता दीदी ना बनी हों. रेखा (Rekha) से लेकर हेमा मालिनी (Hema Malini) तक लता मंगेशकर की आवाज में ना जाने कितने सुरीले नगमे फिजाओं में उड़ते हैं. इन्हीं में से एक थीं वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) जिनकी फिल्मों के सुपरहिट गाने लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने ही गाए. 

एक से बढ़कर एक गाने जो आज भी सुने जाते हैं. उनकी दो ही वजह थीं एक वहीदा रहमान तो दूसरी लता मंगेशकर. खास बात ये थी कि लता मंगेशकर की आवाज वहीदा रहमान पर पूरी तरह फिट बैठती थीं. चलिए सुनाते हैं वो नगमे जो आज भी खूब सुने जाते हैं. 
 
रंगीला रे (Prem Pujari) – देवानंद और वहीदा रहमान की जोड़ी हमेशा सुपरहिट रही. इनकी सुपरहिट फिल्मों में प्रेम पुजारी भी शामिल है और इसी सुपरहिट फिल्म का सुपरहिट गाना है रंगीला रे. गाना जितना खूबसूरत लिखा गया लता मंगेशकर ने उससे भी ज्यादा सुंदरता से गाकर इसे और खूबसूरत बना दिया. 

आज फिर जीने की तमन्ना (Guide) – आज भी मन खुश हो तो ये गाना बरबस ही जुबां पर आ जाता है. इस गाने में बात ही कुछ ऐसी है. खुशी से झूमती वहीदा रहमान तो इस गाने को खूबसूरत बनाती ही हैं उस पर लता मंगेशकर की आवाज. मानो सोने पर सुहागा. 

पिया तोसे नैना (Guide) – गाइड का ये गाना भी खूब हिट रहा और लता मंगेशकर के सदाबहार गानों में शामिल हुआ. लता मंगेशकर क्लासिकल गायकी में माहिर थीं और इस गाने को सुनने पर लगता है कि ये उन्हीं के लिए बना था. 

बता दूं क्या लाना (Patthar Ke Sanam) – 1967 में रिलीज वहीदा रहमान और मनोज कुमार की फिल्म पत्थर के सनम फिल्म का ये गाना भी लता मंगेशकर ने ही गाया था. गाना खूबसूरत है और मस्ती से भरा. 

मेरे घर आई एक नन्हीं परी (Kabhie Kabhie) – फिल्म कभी कभी फिल्म का ये गाना बेहद ही प्यारा गाना है जो आज भी बेटियों के लिए मां प्यार से गाती हैं. लता मंगेशकर की आवाज में ये खूबसूरत नगमा वहीदा रहमान पर ही फिल्माया गया है.     

image Source

Enable Notifications OK No thanks