गीता बसरा से जानें प्रेग्नेंसी में किन योगासनों से खुद को रख सकती हैं फिट


प्रेग्नेंसी ज़िंदगी का एक सुखद अहसास है. इन दिनों महिलाएं उम्मीदों के खास दौर से गुज़र रही होती हैं. उन्हीं के साथ परिवार भी नए सपनों के साथ आगे बढ़ता है. बीते समय में इसी दौर से गुज़री हरभजन सिंह की पत्नी गीता बसरा ने इस स्टेज को भरपूर जिया. गीता ने बीते दिनों सोशल मीडिया पर प्रेग्नेंसी के दौरान किए जाने वाले पोस्ट शेयर किए, जिसमें उन्होंने अलग-अलग योगासन की बात कि जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान किया जा सकता है. 

अगर आप भी ज़िंदगी के इस पड़ाव से गुज़र रही हैं और कौन सा वर्कआउट करें और किन योग को करने से बचें, इस सवाल से जूझ रही हैं, तो आज हम आपको बताते हैं प्रेग्नेंसी में खुद को फिट रखते हुए इस स्टेज को हैप्पी कैसे बनाया जा सकता है. आइए देखें गीता के प्रेग्नेंसी योगानस के वीडियो क्लिप्स, जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी प्रेग्नेंसी को हेल्दी बना सकती हैं.

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ इसे बनाइए सेफ


इस वीडियो में गीता प्राणायाम करती नज़र आ रही हैं. उन्होंने अपने प्राणायाम वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘मां बनने जा रहीं प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए इस योगासन को शेयर करने के बारे में सोचा. प्राणायाम करते हुए सांस लेने की तकनीक पर ध्यान दें. इस वीडियो के साथ उन्होंने लिखा है कि आसान शुरू करने के पहले वॉर्मअप ज़रूरी है.

ये भी पढ़ें: YOGA SESSION: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है ‘तितली आसन’, ये हैं इसके फायदे, अभ्‍यास का तरीका

एक वीडियो में गीता गोमुखासन करती नज़र आ रही हैं. उन्होंने इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा, ‘प्रीनेटल योग में गौमुखासन एक ऐसी मुद्रा है, जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद कारगर साबित होता है. इस आसन को करते हुए आप अपने मूड को बेहतर रख सकती हैं. इस करने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. 


एक और वीडियो में गीता कैट कॉव पोज़ करती नज़र आ रही हैं. इसे भ्रामरी आसन भी कहा जाता है. इस आसन से जुड़े टिप्स को लेकर गीता ने लिखा है, ‘होने वाली मां इस आसन को धीरे-धीरे करें. इस दौरान अपने पेट को ढीला रखें. पेट को टाइट न करें. किसी भी आसन को करने से पहले अपने कंफर्ट का पूरा ध्यान रखें.

प्रेग्नेंट महिलाएं इन आसनों को करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह ज़रूर लें और उनकी निगरानी और दिशा-निर्देश में ही किसी भी वर्कआउट को अपनी लाइफ में शामिल करें.

Tags: Health, Lifestyle, Workout Videos



image Source

Enable Notifications OK No thanks