LIC की मालामाल करने वाली पॉलिसी: 238 रुपये प्रतिदिन निवेश कर मेच्‍योरिटी पर पाएं 54 लाख रुपये


हाइलाइट्स

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है.
एलआईसी की बीमा पॉलिसियां (LIC Insurance Policy) बचत और सुरक्षा, दोनों ही प्रदान करती हैं.
एलआई में निवेश किया गया पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

नई दिल्‍ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. एलआईसी की बीमा पॉलिसियां (LIC Insurance Policy) बचत और सुरक्षा, दोनों ही प्रदान करती हैं. यही कारण है कि एलआईसी पॉलिसीज लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है. एलआईसी की जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) योजना भी एक ऐसी ही पॉलिसी है, जिसमें मेच्‍योरिटी बेनेफिट और डेथ बेनेफिट, दोनों ही मिलते हैं.

इस योजना में निवेश की सबसे कम उम्र मात्र 8 साल रखी गई है. यानी कोई नाबालिग भी यह पॉलिसी ले सकता है. साथ ही निवेश के लिए अधिकतम उम्र 59 साल है. ये पॉलिसी 16 से 25 साल की अवधि के लिए ली जा सकती है. अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए. वहीं, 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 साल है. पॉलिसी की मेच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 साल रखी गई है. यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका पूरा फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड भी दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-  अब जितनी चलेगी गाड़ी, उतना ही लगेगा बीमा, कैसे होगा नए नियम से फायदा?

ऐसे बढ़ेगा पैसा
अगर आपकी उम्र 25 साल है और जीवन लाभ पॉलिसी 25 साल की अवधि के लिए लेते हैं तो आपको बेसिक सम एश्‍योर्ड के रूप में 20 लाख रुपये चुनने होंगे. इस तरह आपका सालाना प्रीमियम 86,954 रुपये होगा. यानी आपको हर दिन करीब 238 रुपये निवेश करना होगा. जब 50 साल के हो जाएंगे या फिर पॉलिसी 25 साल मेच्‍योर होगी तो नॉर्मल लाइफ कवर बेनिफिट के तहत 54.50 लाख रुपये मिलेंगे.

4 तरीकों से कर सकते हैं प्रीमियम का भुगतान
एलआईसी जीवन लाभ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान आप मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर कर सकते हैं. अगर मासिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो आपको 5,000 रुपये हर महीने देने होंगे. अगर आप तिमाही भुगतान करते हैं तो आपका प्रीमियम 15,000 रुपये बनेगा. छमाही प्रीमियम देने पर आपको 25000 रुपये देने होंगे और अगर आप साल में एक बार ही प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो आपको 50,000 रुपये का भुगतान करना होगा.

Tags: Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC), Money Making Tips, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks