Life Insurance : कोरोना के डर ने बढ़ाई जीवन बीमा की बिक्री, जानिए क्यों ज्यादातर लोग बना रहे खरीदने की योजना


नई दिल्ली. कोरोना के चलते दुनियाभर में इंश्योरेंस इंडस्ट्री में बूम आया है. महामारी के बाद अनिश्चितता भरे माहौल में लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) की तरफ अधिक से अधिक लोग आकर्षित हो रहे हैं और इसे जरूरी मानने लगे हैं. युवा भी जीवन बीमा पॉलिसी खरीद रहे हैं.

भारतीय जीवन बीमा निगम के एक सर्वे (LIC Survey) में कहा गया है कि महामारी के कारण इक्विटी और अन्य साधनों में निवेश के साथ लोग लाइफ इंश्योरेंस खरीदने को भी जरूरी मानने लगे हैं. यही वजह है कि देश के 91 फीसदी लोग इंश्योरेंस खरीदना जरूरी मानते हैं. हालांकि, केवल 70 फीसदी लोग अपनी इच्छा से इसमें निवेश करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- PM kisan Samman Nidhi: इस महीने निपटा लें ये काम, होली के बाद किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपये

फिर भी बना हुआ है अंतर
एलआईसी ने सर्वे में कहा कि कोरोना के दौर में लोगों में जीवन बीमा को लेकर जागरुकता बढ़ी है. इस दौरान इसकी बिक्री में काफी तेजी आई. इसके बावजूद अब भी एक अंतर बना हुआ है, जिसे भरना जरूरी है. इसके लिए लाइफ इंश्योरेंस की महत्ता को लेकर जागरुकता  पैदा करना जरूरी है. यह सर्वे 40 शहरों के 12,000 लोगों से बातचीत पर आधारित है.

ये भी पढ़ें- Stock Market : बढ़त पर खुला बाजार, सेंसेक्‍स 54 हजार के करीब, देखें कहां पहुंचा निफ्टी

71 फीसदी लोगों के पास पहले से है पॉलिसी
सर्वे में कहा गया है कि देश के 71 फीसदी लोगों के पास पहले से ही लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है. इन लोगों का कहना है कि वित्तीय लक्ष्यों को देखते हुए  लाइफ इंश्योरेंस खरीदना जरूरी है. इससे न सिर्फ उनके बाद परिवार की आर्थिक जरूरतें पूरी होंगी बल्कि देनदारियों से भी छुटकारा मिल सकेगा.

जानिए कितने लोगों को है लाइफ इंश्योरेंस की समझ
पुणे, मुंबई, अहमदाबाद में 92 फीसदी लोगों के पास लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है. लाइफ इंश्योरेंस को लेकर 96 फीसदी लोगों में समझ है, जबकि म्यूचुअल फंड के बारे में सिर्फ 63 फीसदी और इक्विटी शेयर के बारे में 39 फीसदी लोग ही जानते हैं. सर्वे में कहा गया है कि युवाओं के मुकाबले 36 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों के पास लाइफ इंश्योरेंस है. आधे से ज्यादा युवा एजेंस से लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पसंद करते हैं, जबकि 30 फीसदी बैंक का रुख करते हैं.

Tags: Investment, Life Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC), Saving

image Source

Enable Notifications OK No thanks