LPG Gas Cylinder Price: मार्च से महंगा हो जाएगा खाना पकाना, रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे!


नई दिल्ली. मार्च की पहली तारीख को रसोई गैस (Cooking Gas) पर बड़ा फैसला होने जा रहा है. 1 मार्च को तय हो जाएगा कि एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) अगले एक महीने तक क्या रहेगा. बता दें कि हर महीने के एक तारीख को तेल और रसोई गैस की कीमतों को लेकर एक समीक्षा बैठक की जाती है. इस बैठक के बाद ही तेल और रसोई गैस के दम बढ़ते और घटते हैं. खासकर रसोई गैस की कीमत को लेकर पेट्रोलियम कंपनियां ही फैसला लेती हैं. इस बार इस बैठके में यूक्रेन और रूस (Russia Ukraine War) की लड़ाई का असर भी दिख सकता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या इस लड़ाई से भारत के आम लोग भी प्रभावित होंगे? क्योंकि, रूस और यूक्रेन की लड़ाई से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ रसोई गैस की कीमतों में भी बड़ा इजाफा के अनुमान लगाए जा रहे हैं.

यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच दुनिया के कई देशों में गैस की कीमतों में उछाल की संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं. चार-पांच दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 101 डॉलर बैरल हो गई है. ऐसे में ऑयल-गैस के विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में भी पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस की कीमतें बढ़ सकती हैं. इसका असर कई सेक्टरों पर पडे़गा.

Gas Cylinder Agency

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों के हिसाब से तेल और रसोई गैस के दाम घटाए और बढाए जाते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम पर क्या होगा असर?
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों के हिसाब से तेल और रसोई गैस के दाम घटाए और बढाए जाते हैं. हालांकि, फरवरी महीने में 5 राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को देखते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेल की कीमतों में उछाल आया है, इससे भारत पर भी असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: अब लोहे और इस्पात के निर्माण में भी प्लास्टिक कचरे के उपयोग का बनेगा रोडमैप

पिछले साल दिवाली से पहले ही एलपीजी गैस के दाम में बढ़ोतरी की गई थी. एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 266 रुपये की भारी बढ़ोतरी की गई थी, हालांकि राहत की बात ये थी कि यह बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर में ही हुआ था. घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. बीते कई महीनों से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ रहे हैं.

Tags: Cooking, Diesel Petrol New Rate Today, LPG gas, LPG Gas Cylinder, Russia ukraine war



Source link

Enable Notifications OK No thanks